janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Privacy Policy | Follow us on
facebook twitter google plus
23 जनवरी 2021 Breaking News एडल्ट फिल्मों फिल्में बनाने का पत्नी पर बना रहा था दबाव, पति व देवर के विरूद्ध केस दर्ज  |  वाराणसी का सांसद होने के नाते मेरी इच्छा शत् प्रतिशत लोगों को लगे काशी में कोरोना वैक्सीन- पीएम  |  डीएम कौशल राज शर्मा को मिलेगा बेस्ट इलेक्ट्रोल प्रैक्टिसेज अवार्ड 2020  |  सोनभद्र: सोशल साइट से लड़कियों की अश्लील फोटो लेकर ब्लैकमेल करने वाला गिरफ्तार,  एक युवती ने दे दी थी जान  |  बीएचयू अस्पताल में 77 लोगों का हुआ टीकाकरण ट्रायल
Ad cancer

New year

 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
अब ड्रोन, रोबोट खा रहे नौकरियां?
02 नवम्बर 2017 18:44

इस साल अप्रैल से अक्तूबर के बीच ड्रोन और रोबोट मिलकर 89 हज़ार अमरीकियों की नौकरी खा गए. एक अंदाज़े के मुताबिक़ अगले दस सालों में 17 फ़ीसद अमरीकी नौकरियां ड्रोन और रोबोट निगल जाएंगे.अमरीका ही नहीं पूरी दुनिया में आज ड्रोन और रोबोट मिलकर बहुत से ऐसे काम कर रहे हैं जिनके लिए पहले इंसानों की ज़रूरत हुआ करती थी.



 आज दो ड्रोन मिलकर सौ लोगों के बराबर काम उसी वक़्त में निपटा देते हैं.ड्रोन बनाने वाली बहुत-सी कंपनियां तो कहती हैं कि उनके ड्रोन सौ फ़ीसद खरा काम करते हैं. यानी बिना ग़लती किए हुए काम निपटा देते हैं.ई-कॉमर्स, ऑनलाइन शॉपिंग और रिटेल सेक्टर की ज़्यादातर कंपनियां रख-रखाव यानी लॉजिस्टिक्स के लिए ड्रोन और रोबोट का इस्तेमाल कर रही है. वो पैकिंग करते हैं. सामान को सलीक़े से रखते हैं. हर सामान का हिसाब रखते हैं.अमरीका की बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट के देश भर में ढाई लाख से ज़्यादा गोदाम हैं. इनमें छोटे से छोटा गोदाम भी 17 फुटबॉल फ़ील्ड के बराबर होता है. ऐसे विशाल वेयरहाउस में आजकल रोबोट और ड्रोन ही बड़ी ज़िम्मेदारियां निपटाते हैं.वो फ़ोर्क-लिफ्ट की मदद से सामान को उठाकर यहां से वहां रखते हैं. सामान की छंटनी करते हैं. सबसे बड़ी बात कि ये आधुनिक मशीनें कमोबेश हर वो काम कर रही हैं, जो कभी इंसानों के हवाले हुआ करता था. फ़र्क़ ये है कि इन मशीनों से काम जल्दी और आसानी से हो रहा है. कंपनियों के लिए रोबोट और ड्रोन से काम लेना सस्ता पड़ रहा है.अमरीका के मशहूर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर फ़देल अदीब कहते हैं कि हर साल कंपनियां सामान गुम हो जाने या यहां-वहां रख दिए जाने की वजह से अरबों डॉलर का नुक़सान झेलती हैं. हिसाब-क़िताब में गड़बड़ी से भी कंपनियों को भारी नुक़सान होता है.आज गोदाम में रखे हर सामान का हिसाब रखने के लिए हर एक सामान को गिनने, उसके बार कोड की मदद से उसकी क़ीमत लिखने का काम बहुत मुश्किल हो गया है.ड्रोन और रोबोट, इंसानों के मुक़ाबले ये काम बेहतर ढंग से और तेज़ी से कर लेते हैं. उनकी मदद से रात में भी काम होता रहता है. वो ये हिसाब भी फ़ौरन लगा लेते हैं कि किस सामान की ज़्यादा मांग है और कौन-सा सामान कम बिखर रहा है. रख-रखाव में हेर-फेर भी रोबोट की पकड़ में जल्दी आ जाता है.यही वजह है कि उड़ने वाले ड्रोन और रोबोट का आज ई-कॉमर्स और रिटेल कंपनियां ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल कर रही हैं.उड़ने वाले रोबोट बनाने वाली कंपनी पिंक के सीईओ मैट इयर्लिंग कहते हैं कि नई मशीनों के आने से गोदाम में रख-रखाव का काम बहुत आसान हो गया है. अब अगर इंसान पांच फ़ीसद भी ग़लती करते हैं तो कई गोदाम में पांच-पांच फ़ीसद की गड़बड़ी को मिलाएं तो नुक़सान करोड़ों डॉलर का हो जाता है.इस नुक़सान की भरपाई ड्रोन और रोबोट की मदद से की जा सकती है. उड़ने वाले रोबोट रात-दिन काम कर के इस नुक़सान को होने से बचा लेते हैं. ईयर्लिंग की कंपनी हाइड्रोजन फ़्यूल सेल से चलने वाले ड्रोन बनाती है. ये बैटरी से चलने वाले ड्रोन के मुक़ाबले ज़्यादा देर तक काम कर सकते हैं.फ़्रांस की कंपनी हार्दिस ग्रुप ने सामान की गिनती करने वाला ड्रोन बनाया है. इसका नाम है-आईसी. एंड्रॉयड से चलने वाले इस ड्रोन में आप को उड़ने का डेटा भर फ़ीड करना होता है. फिर इसके बाद सारा काम ये ख़ुद करता है.




वैसे रिटेल सेक्टर की कंपनियां पिछले पांच-छह साल से मशीनों का ज़्यादा इस्तेमाल करने लगी हैं. 2012 में फ़ैशन ब्रांड नेट-ए-पोर्टर ने दावा किया था कि उसके रोबोट इंसानों से पांच सौ गुना बेहतर काम करते हैं. इसी तरह ऑनलाइन कंपनी अमेज़न के किवा रोबोट भी अपनी कार्यकुशलता के लिए मशहूर हैं.आज की तारीख़ में हर बड़े गोदाम में रोबोट काम करते हुए मिल जाएंगे. भारत में भी बहुत लॉजिस्टिक्स कंपनियां ड्रोन और रोबोट का इस्तेमाल कर रही हैं.इसके फ़ायदे तो आप ने जान लिए. मगर मशीनों से काम लेने के नुक़सान भी बहुत हैं. अमरीका में पिछले छहमहीने में 89 हज़ार लोगों की नौकरियां मशीनों की वजह से चली गईं. अमरीका में 2027 तक 17 फ़ीसद नौकरियां रोबोट करेंगे.हालांकि कई जानकार कहते हैं कि एक जगह नौकरियों के मौक़े कम होंगे, तो दूसरे अवसर मिलेंगे. जैसे कि लॉजिस्टिक्स सेक्टर में ही ज़्यादा हुनरमंद लोगों की ज़रूरत होगी.गोदामों में मशीनों के बढ़ते इस्तेमाल का एक फ़ायदा ये भी होगा कि हादसे कम होंगे. ये वहां काम करने वाले लोगों के लिए तो अच्छी बात ही होगी.अब हर चीज़ के कुछ फ़ायदे होते हैं, तो कुछ नुक़सान भी. अब हम सस्ता, आसानी से उपलब्ध हो सकने वाला ऑनलाइन ख़रीदारी वाला बाज़ार चाहते हैं, तो इसकी क़ीमत तो हमें चुकानी पड़ेगी न!(साभार-बीबीसी)

 
AD

 
ताज़ा खबर
बीएचयू अस्पताल में 77 लोगों का हुआ टीकाकरण ट्रायल
काशी में गंगा किनारे अवैध निमार्णों पर चला वीडीए का बुलडोजर
एडल्ट फिल्मों फिल्में बनाने का पत्नी पर बना रहा था दबाव, पति व देवर के विरूद्ध केस दर्ज
वाराणसी का सांसद होने के नाते मेरी इच्छा शत् प्रतिशत लोगों को लगे काशी में कोरोना वैक्सीन- पीएम
वाराणसी: एटीएम फ्रॉड करने वाले दो बदमाशों से 24 एटीएम कार्ड, 2 मोबाइल बरामद
डीएम कौशल राज शर्मा को मिलेगा बेस्ट इलेक्ट्रोल प्रैक्टिसेज अवार्ड 2020
सोनभद्र: सोशल साइट से लड़कियों की अश्लील फोटो लेकर ब्लैकमेल करने वाला गिरफ्तार,  एक युवती ने दे दी थी जान
विद्यापीठ में छात्रावास से पीएसी हटाने की मांग, आश्वासन पर धरना खत्म
मऊ में दुष्कर्म कर लड़की के मंगेतर को अश्लील फोटो भेज शादी तोड़वाया
भदोही में ग्राम प्रधान पर जबरन निर्माण करने का आरोप लगा कर युवक चढ़ा पानी की टंकी पर, फिर
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
अनुष्का, वरुण जैसे कलाकारों ने नागालैंड में कुत्ते के मांस के पर लगे प्रतिबंध पर दी प्रतिक्रिया
नवीन चित्र
Latest Pix
ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
मनोरंजन
Entertainment
शमा सिकंदर को लॉकडाउन में भा रहा है वर्चुअल फोटोशूट
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
कोरोना का कहर :वाराणसी में रविवार को लॉक डाउन के दूसरे दिन बाज़ारों और सादडों पर पसरा रहा सन्नाटा
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video