janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Privacy Policy | Follow us on
facebook twitter google plus
14 जून 2021 Breaking News
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
वाराणसी: भगवान शिव की विशेष कृपा और पुण्‍य प्राप्‍त करने का अवसर, देखें मुहूर्त
09 मार्च 2021 18:02
वाराणसी(जनवार्ता)। भारतीय संस्कृति के सनातन धर्म में भगवान शिव जी की विशेष महिमा मानी गई है। तैंतीस करोड़ देवी देवताओं में भगवान शिव ही देवाधिदेव महादेव की उपमा से अलंकृत हैं। भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए शिव पुराण में विविध प्रकार के व्रतों का उल्लेख किया गया है।कलियुग में भगवान शिव की प्रसन्नता के लिए किए जाने वाला प्रदोष व्रत अत्यंत चमत्कारी माना गया है। प्रदोष व्रत से दुख - दारिद्र का नाश होता है। जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है। जीवन में समस्त दोषों के सम्मान के साथ ही सुख समृद्धि का योग भी बनता है। सूर्यास्त के बाद तीन मुहूर्त पर्यंत जो त्रयोदशी तिथि हो उसी दिन यह व्रत रखा जाता है।

प्रत्येक मास के दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि प्रदोष बेला होने पर प्रदोष व्रत रखा जाता है। इस बार यह व्रत 10 मार्च बुधवार को रखा जाएगा। फाल्गुन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 10 मार्च बुधवार को दिन में 2:41 पर लगेगी जो कि 11 मार्च गुरुवार को दिन में 2:40 तक रहेगी। प्रदोष बेला में त्रयोदशी तिथि का मान 10 मार्च बुधवार को होने के कारण प्रदोष व्रत इसी दिन रखा जाएगा। प्रदोष बेला की अवधि दो या तीन घटी मानी गई है। एक घटी 24 मिनट की होती है। इस अवधि में भगवान शिव की पूजा प्रारंभ करनी चाहिए। व्रत वाले दिन व्रत कर्ता को संपूर्ण दिन निराहार रहते हुए निर्जल व्रत रहना चाहिए।

शाम को सूर्यास्त के बाद पुनः स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर प्रदोष बेला में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। ज्योतिषाचार्य विमल जैन ने बताया कि प्रत्येक दिन के प्रदोष व्रत का अलग-अलग प्रभाव माना गया है। सप्‍ताह के सातों दिन के अनुसार साथ अलग-अलग प्रदोष व्रत माने गए हैं। जैसे रवि प्रदोष- आयु, आरोग्य, सुख-समृद्धि के लिए, सोम प्रदोष शांति एवं रक्षा तथा आरोग्य व सौभाग्य में वृद्धि के लिए, भौम प्रदोष कर्ज से मुक्ति के लिए। बुध प्रदोष मनोकामना की पूर्ति के लिए, गुरु प्रदोष विजय और लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, शुक्र प्रदोष आरोग्य सुख के लिए सौभाग्य एवं मनोकामना की पूर्ति के लिए शनि प्रदोष पुत्र सुख की प्राप्ति के लिए माना गया है। अभीष्‍ट मनोकामना की पूर्ति के लिए 11 प्रदोष व्रत या वर्ष के समस्त त्रयोदशी तिथिओं का व्रत अथवा मनोकामना पूर्ति होने तक प्रदोष व्रत रखने का विधान माना गया है। ब्रह्म मुहूर्त में उठकर समस्त दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर अपने इष्ट देवी देवताओं की पूजा अर्चना के पश्चात अपने दाहिने हाथ में जल, पुष्प, फल, गंध, कुश लेकर प्रदोष व्रत का संकल्प लेना चाहिए। दिनभर निराहार रहते हुए शाम को पुनः स्नान ध्यान कर के नए वस्त्र धारण कर श्रद्धा भक्ति व आस्था के साथ भगवान शिव की विधि विधान पूर्वक पंचोपचार सदस्यों पर चार अथवा षोडशोपचार पूजा अर्चना करनी चाहिए।

भगवान शिव जी का अभिषेक कर उन्हें वस्त्र, यज्ञोपवीत, आभूषण, सुगंधित द्रव्य के साथ बेलपत्र, धतूरा, मदार, ऋतु पुष्प अर्पित कर धूप दीप के साथ पूजा अर्चना पूर्व दिशा की ओर मुख करके करनी चाहिए। शिवभक्त अपने मस्तिष्क पर भस्म और तिलक लगाकर शिवजी की स्तुति करें तो पूजा विशेष फलदाई होती है। भगवान शिव की महिमा में शिव मंत्र का जप तथा स्कंद पुराण में वर्णित प्रदोष स्तोत्र का पाठ एवं प्रदोष व्रत कथा का पाठ या श्रवण अवश्य करना चाहिए जिससे मनोकामना की पूर्ति होती है। व्रत से संबंधित कथाएं भी सुननी चाहिए। यह व्रत महिला और पुरुष दोनों के लिए फलदाई माना गया है इस दिन अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखते हुए भगवान शिव की अर्चना करने पर शीघ्र लाभ होता है। शिवजी की महिमा में रखे जाने वाला प्रदोष व्रत जीवन के समस्त दोषों का शमन करके सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। व्रत के दिन अपनी सामर्थ्य के अनुसार ब्राह्मणों को दान करना चाहिए। गरीबों असहायों की सेवा व सहायता करनी चाहिए जिससे जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली मिलती रहे।







#Mau_LatestNews #Chandauli_LatestNews
#SonebhadraNews
#Mirjapur_LatestNews #Latest_news _of _Varanasi_in_hindi #varanasi_top_news_in_hindi #Breaking_News_varanasi_in_hindi #varanasi_latest_news_in_hindi #Delhi_latest_news #Congress_latest_news #BJP_latest_news_in #PM_Modi_latest_news_in_hindi #Modi #CM_Yogi_latest_news_in_hindi #Yogi #Jdu_latest_news_in_hindi #RJD #Mumbai #lacknow news_in_hindi #Mahatma_gandhi #Sonia Gandhi_news_in_hindi #Rahul_gandhi_latest_news_in_hindi #latest Politics_news_in_hindi #latest_Crime_news_in_hindi #Entertainment #Sports_news #Bollywood _news_in_hindi #samachar_in_hindi #khabar #Rajaniti #apradh #rajnniti #वाराणसीताजाखबर #खबर #ब्रेकिंगन्यूज़ #लेटेस्ट #सुर्खियां #राजनीति #अपराध #काशी #बनारस #नईदिल्ली#समाचार #टुडे #टॉप #today_news_in_hindi #Top_news_in_hindi #UP #Uttar_Pradesh #उत्तरप्रदेश#hindi #हिंदी #इंडिया #India_news_in_hindi #यूप
 
कोरोना
Covid

 
ताज़ा खबर
खुशखबरी:वाराणसी में दुकान व बाजार प्रातः 7 से शाम 7 तक खुलेंगे,पढ़िए पूरा आदेश
चकिया : दो लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई
कमिश्नर ने बताया संभावित तीसरे वेव से जुड़ी तैयारियों और बचाव के तरीके
अनलॉक यूपी : कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ी, सरकार ने जारी की गाइडलाइन
26 को 18 वर्ष से 44 वर्ष के लाभार्थी कोविड पोर्टल पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
सावधान आज और कल:संभावित आंधी,तूफान,चक्रवात और बज्रपात से ऐसे बचें
जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन
कोरोना के थर्डवेव को रोकने के लिए चिकित्सा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त किया जाए-योगी आदित्यनाथ
पूर्व मंत्री रूद्र बाबू का कोरोना से निधन
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
अनुष्का, वरुण जैसे कलाकारों ने नागालैंड में कुत्ते के मांस के पर लगे प्रतिबंध पर दी प्रतिक्रिया
नवीन चित्र
Latest Pix
ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
मनोरंजन
Entertainment
शमा सिकंदर को लॉकडाउन में भा रहा है वर्चुअल फोटोशूट
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
काशी विद्यापीठ शताब्दी वर्ष महोत्सव में नृत्य करती छात्रा
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video