janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Privacy Policy | Follow us on
facebook twitter google plus
12 जुलाई 2020 Breaking News वाराणसी में कोरोना ने लिया विस्फोटक रूप,1 की मौत, मिले रिकॉर्ड मरीज  |  गाजीपुर कोरोना अपडेट: डीएम कार्यालय के कर्मी, सिपाही सहित सात मिले कोरोना पाजिटिव  |  देखिए वाराणसी के इन क्षेत्रों में आज मिले कोरोना के 60 मरीज  |  कुशीनगर में 17 कोरोना पॉजिटिव मिले  |  अमिताभ-अभिषेक के बाद एश्वर्या और अराध्या भी हुए कोरोना पॉजिटिव
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
100 करोड़ से होगा सारनाथ का पर्यटन विकास,क्लिक कर पढ़िए पूरी योजना
27 जून 2020 21:41
100 करोड़ से होगा सारनाथ का पर्यटन विकास

■ वर्ल्ड बैंक परियोजना के अंतर्गत होने वाले सारनाथ के पर्यटन विकास कार्य को पर्यटन मंत्री ने दी हरी झंडी

■ सारनाथ में चौखंडी से रेलवे स्टेशन तक पाथवे का होगा निर्माण

■ सारनाथ क्षेत्र स्थित 26 मंदिरों के पहुंच मार्ग बनेंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के

■ सारनाथ में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए लगेगा सीसीटीवी कैमरा, वाईफाई व एलइडी स्क्रीन

■ सारनाथ में बनेगा आध्यात्मिक पुस्तकालय

■ स्किल डेवलपमेंट सेंटर का भी होगा निर्माण

■शुलटनकेश्वर महादेव, ज्वर हरेश्वर महादेव, संकुलधारा मठ एवं ओंकारेश्वर महादेव मंदिर का सौंदर्यीकरण एवं पर्यटन विकास होगा

वाराणसी(वाराणसी)।उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि वर्ल्ड बैंक सहायतित प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अंतर्गत लगभग 100 करोड़ की लागत से सारनाथ का पर्यटन विकास कराया जाएगा। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि निश्चित रूप से सारनाथ का पर्यटन विकास होने के पश्चात यहां पर शांति के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की भव्यता भी आने वाले पर्यटकों को देखने को मिलेगी।

उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी शनिवार को सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक का पर्यटन विकास से संबंधित परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सारनाथ का पर्यटन विकास के दौरान चौखंडी से रेलवे स्टेशन तक पाथवे का निर्माण, तीन प्रवेश द्वारों में एक आशापुर में पहले से बना हुआ है, इसके अलावा रिंग रोड एवं रेलवे स्टेशन प्रवेश मार्ग पर बुद्धा पर आधारित थीमेटिक प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। उन्होंने प्रवेश द्वार का डिजाइन करने के दौरान उस पर बुद्धा के साथ-साथ काशी की भी छटा बिखेरे जाने का निर्देश दिया।

योजना अंतर्गत उन्होंने सारनाथ स्थित 26 मंदिरों के मार्गो को अंतरराष्ट्रीय स्तर का पहुंच मार्ग बनाए जाने का भी निर्देश दिया। म्यूजियम से सारनाथ तक के मार्ग का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। जो अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा। सारनाथ की डियर पार्क सौंदर्यीकरण एवं विस्तार किए जाने के साथ ही बच्चों को झूलने के लिए झूला आदि भी लगाया जाएगा। सारनाथ स्थित सम्राट अशोक के समय का बने नाले को एसटीपी का उपयोग करते हुए ढका जाएगा। मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया कि सारनाथ में बौद्ध एवं जैन धर्म पर आधारित आध्यात्मिक पुस्तकालय भी बनाया जाएगा। स्किल डेवलपमेंट सेंटर भी बनेगा। जिससे यहां के कलाकार व आर्टिजन अपनी कलाकृति का वैल्यू एडिशन कर सकेंगे तथा इस ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर की तकनीकी का प्रयोग कर विदेशों में इसे निर्यात भी कर सकेंगे। मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने इसके लिए डीपीआर बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि चूँकि सारनाथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है, इसे और भी भव्य बनाया जा सकेगा। मंत्री ने पर्यटकों की सुरक्षा के दृष्टिगत रखते हुए सारनाथ में सीसीटीवी कैमरा, वाईफाई की व्यवस्था के साथ-साथ एलईडी स्क्रीन भी लगाए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि सारनाथ क्षेत्र के लोकल वेंडरों को बढ़ावा देने हेतु सभी के वर्तमान ठेलों का आधुनिकीकरण व आकर्षक पेंटिंग कराया जाएगा। स्थानीय दिव्यांग जनों को गोल्फ कार्ड उपलब्ध करा कर उन्हें सीधे पर्यटन से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सारनाथ स्थित राही पर्यटन आवास गृह का उच्चीकरण व पर्यटन थाने को आधुनिक स्वरूप प्रदान किया जाएगा। जिससे यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों कि किसी भी समस्या का तात्कालिक निस्तारण हो सके। इसके लिए पर्यटक थाने को आधुनिक तकनीकी से भी जोड़ा जाएगा। थाना में ही पर्यटन सेंटर भी स्थापित होगा। बैठक के दौरान उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि सारनाथ परिक्षेत्र को इस प्रकार विकसित किया जाए, ताकि पर्यटक सुखद स्मृतियों के साथ ही उच्च स्तर का लाभ उठा सकें।

पर्यटन मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि शुलटनकेश्वर महादेव, ज्वर हरेश्वर महादेव, संकुलधारा मठ एवं ओंकारेश्वर महादेव मंदिर का सौंदर्यीकरण एवं पर्यटन विकास कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कैथी स्थित मारकंडेय महादेव में संचालित संगम घाट एवं वर्तमान घाट के निर्माण कार्य को मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूर्ण कराए जाने हेतु कार्यदायी संस्था के अभियंता को निर्देशित किया।

उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल से कहा कि सारनाथ क्षेत्र का होने वाले पर्यटन विकास से संबंधित डीपीआर एवं अन्य कराए जा रहे पर्यटन विकास से संबंधित कार्यों के प्रगति की वे अपने स्तर पर समीक्षा करते हुए तत्काल डीपीआर को अंतिम रूप देते हुए उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कार्यदायी संस्था के अभियंताओं को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि पर्यटन विकास से संबंधित निर्माण कार्यों को निर्धारित समयावधि के अंदर मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी स्तर पर हीलाहवाली अथवा शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि काल भैरव मंदिर क्षेत्र के पर्यटन विकास की कोई योजना नहीं है।

बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चंद्र मिश्र, पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव सहित विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के एवं अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
 
AD

नववर्ष मंगलमय हो
happy new year
नववर्ष मंगलमय हो

 
ताज़ा खबर
वाराणसी में सोमवार से शाम 4 बजे तक ही खुलेंगे बाजार और ऑफिस
देखिए वाराणसी के इन क्षेत्रों में आज मिले कोरोना के 60 मरीज
गाजीपुर कोरोना अपडेट: डीएम कार्यालय के कर्मी, सिपाही सहित सात मिले कोरोना पाजिटिव
वाराणसी में कोरोना ने लिया विस्फोटक रूप,1 की मौत, मिले रिकॉर्ड मरीज
बेटे ने दो दोस्तों के साथ मिलकर की थी पिता हत्या
अनुपम खेर की मां दुलारी निकलीं कोरोना पॉजिटिव
सिद्धार्थनगर में आठ कोरोना संक्रमित
कुशीनगर में 17 कोरोना पॉजिटिव मिले
कार की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत, पत्नी गंभीर
बीएचयू के रिसर्च ग्रुप ने खोजा जीका वायरस के मस्तिष्क में पहुंचने का कारक
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
अनुष्का, वरुण जैसे कलाकारों ने नागालैंड में कुत्ते के मांस के पर लगे प्रतिबंध पर दी प्रतिक्रिया
नवीन चित्र
Latest Pix
ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
मनोरंजन
Entertainment
शमा सिकंदर को लॉकडाउन में भा रहा है वर्चुअल फोटोशूट
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
कोरोना का कहर :वाराणसी में रविवार को लॉक डाउन के दूसरे दिन बाज़ारों और सादडों पर पसरा रहा सन्नाटा
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video