janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Privacy Policy | Follow us on
facebook twitter google plus
16 जनवरी 2021 Breaking News बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार में लगा खिचड़ी का भोग दंडी स्वामियों ने मंदिर में नहीं खाई, जाने क्यों  |  आजमगढ़: सऊदी से पति ने फोन पर डांटा, पत्नी ने लगाई फांसी  |  काशी में गलन और कोहरे का जारी कहर  |  जौनपुर से मुंबई हीरोइन बनने भागी आठवीं कक्षा की लड़कियां, यूपी पुलिस ने ढूंढा  |  वाराणसी में 16 जनवरी से होगा कोविड-19 टीकाकरण, पहले चरण में फ्रंटलाइन स्वास्थ्यकर्मियों को
Ad cancer

New year

 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
पीएम मोदी ने मीरजापुर और सोनभद्र जिले में शुद्ध जलापूर्ति की योजनाएं जनता को किया समर्पित, कही ये बात
22 नवम्बर 2020 17:15
मीरजापुर । रविवार की सुबह आयोजन स्‍थल को वीडियो कांफ्रेंसिंग से जोड़कर पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शुरू किया गया। विंंध्‍य क्षेत्र मीरजापुर और सोनभद्र जिले में पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज रविवार को शुद्ध जलापूर्ति की योजनाएं जनता को समर्पित किया। वहीं आयोजन से एक दिन पूर्व कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा को पीएम नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया पर साझा कर योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी भी दी थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना काल के दौरान भी विकास कार्यों की रफ्तार धीमी नहीं होने दी, यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है। इस संकट की घड़ी में भी प्रवासियों को घर पहुंचाने के साथ-साथ उनको रोजगार उपलब्ध कराया। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम बधाई की पात्र है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के हर घर तक नल से पानी पहुंचाने का काम शुरू किया है, जो बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन एक महत्वाकांक्षी योजना है। इससे जल प्रबंधन और रखरखाव बढ़ेगा।

मिर्जापुर सौर उर्जा का केंद्र बन रहा है। यहां की जल समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उससे साफ पता चलता है कि सरकार सिर्फ लोगों की परेशानियों को समझती ही नहीं, बल्कि उसे दूर करने का काम भी करती है। उन्होंने कहा कि 5555 करोड़ रुपए की हर घर नल योजना से तीन हजार गांवों के 41 लाख लोगों को सीधे नल से पानी मिलेगा, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। सोन, गंगा, बेलन, कर्मनाशा और शिप्रा जैसी नदियां होने के बाद भी बुंदेलखंड सूखा प्रभावित रहा है। पानी की कमी के चलते यहां से पलायन भी हुआ। उन्होंने सोनभद्र की 14 और मिर्जापुर की नौ पेयजल परियोजनाओं का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इंसेफेलाइटिस पर जो काबू पाया है, वह बहुत ही सराहनीय है। विशेषज्ञ भी सरकार की प्रयासों की तारीफ कर रहे हैं। सरकार को मासूम बच्चों के परिवारीजनों से जो आशीर्वाद मिल रहा है, उसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिर्जापुर और सोनभद्र जिले के गांव के 42 लाख से ज्यादा लोगों को को पेयजल मुहैया कराने वाली महत्वाकांक्षी योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से रविवार सुबह शिलान्यास किया। सरकार का अनुमान है कि यह सभी परियोजनाएं दो वर्ष में पूरी हो जाएंगी। केंद्र सरकार की 'हर घर नल' योजना के तहत योगी आदित्यनाथ सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप से पेयजल आपूॢत शुरू करेगी। इससे मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। इसी तरह से सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोडऩे की शुरुआत होगी। इन गांवों के 19,53,458 परिवार पेयजल आपूर्ति योजना से जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब अपने गांव के विकास के लिए, खुद फैसले लेने की स्वतंत्रता मिलती है, उन फैसलों पर काम होता है, तो उससे गांव के हर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर गांव, आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बल मिलता है। जब विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा।

जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली हैजा, टायफायड, इंसेफलाइटिस जैसी अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है। पीएम मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब डेढ़ साल हो रहे हैं। इस दौरान देश में दो करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं। 21वीं सदी में दुनिया की आशाएं और अपेक्षाएं भारत से हैं और भारत की आशा और अपेक्षा आपके साथ जुड़ी हैं। हमें तेज गति से चलना ही होगा, आगे बढऩा ही होगा। आज की जो पीढ़ी है, 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढऩा होगा। कुछ लोंगों के मन में यह जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को साफ करना होगा। और क्लीन हार्ट का मतलब साफ नीयत। आप देखिए जीवन में वही लोग सफल होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके जीवन में जिम्मेदारी का भाव होता है। विफल वो होते है जो जिम्मेदारी उठाने से भागते हैं, जिम्मेदारी को बोझ समझते हैं वह कभी सफल नहीं हो सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने सभा को आनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि यह ऐसा क्षेत्र है जिसे आजादी के बाद दशकों तक उपेक्षित रखा गया था, इस क्षेत्र की सबसे अधिक उपेक्षा की गई। विंध्याचल हो या बुंदेलखंड - बहुत सारे संसाधन होने के बावजूद ये क्षेत्र कमियों के क्षेत्र बन गए थे। कई नदियां होने के बावजूद इन क्षेत्रों को सबसे प्यासा और सूखा प्रभावित क्षेत्रों के रूप में जाना जाता था।

इतने सारे लोगों को यहां से पलायन करने के लिए मजबूर किया गया। 'हर घर जल' योजना का एक वर्ष पूरा हो गया है। 2.60 करोड़ से अधिक परिवारों ने अपने घरों में नलों के माध्यम से स्वच्छ पेयजल की सुविधा लेना शुरू कर दिया है। आज शुरू हुई परियोजनाओं को आगे और गति मिलेगी। सोनभद्र के कोटा ग्राम पंचायत के गुरमुरा में हर घर पेयजल योजना के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री ने वर्चुअल संवाद के दौरान फूलपति देवी से बात की। उन्‍होंने क‍हा कि अपने फैसले लेने पर गांव के हर व्‍यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिम्मेदारी का भाव रखने वाले व्यक्ति के जीवन में सदैव ही अवसर पैदा होते रहते हैं और वह उसका लाभ लेने में भी सफल रहता है। ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं, लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उन्हेंं हराता है, समस्याओं का समाधान करता है, वो सफल होता है। एक ऐसे समय में ग्रेजुएट होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है, यह कोई आसान बात नहीं है। अब आपकी क्षमताएं, इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं। क्या हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आपका क्या है, आपकी क्या है और आपका प्लान क्या है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है। प्रयास है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा जरूरतों में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को हम चार गुणा तक बढ़ाएं। आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब महामारी के कारण के चलते पूरी दुनिया के इनर्जी सेक्टर में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में आज भारत में इनर्जी सेक्टर में विकास की काफी संभावना है। इससे देश का रोजगार क्षेत्र भी काफी लाभान्वित होगा। इसमें लोगों को रोजगार देने की संभावना भी है।









#Mau_LatestNews #Chandauli_LatestNews #SonebhadraNews
#Mirjapur_LatestNews #Latest_news _of _Varanasi_in_hindi #varanasi_top_news_in_hindi #Breaking_News_varanasi_in_hindi #varanasi_latest_news_in_hindi #Delhi_latest_news #Congress_latest_news #BJP_latest_news_in #PM_Modi_latest_news_in_hindi #Modi #CM_Yogi_latest_news_in_hindi #Yogi #Jdu_latest_news_in_hindi #RJD #Mumbai #lacknow news_in_hindi #Mahatma_gandhi #Sonia Gandhi_news_in_hindi #Rahul_gandhi_latest_news_in_hindi #latest Politics_news_in_hindi #latest_Crime_news_in_hindi #Entertainment #Sports_news #Bollywood _news_in_hindi #samachar_in_hindi #khabar #Rajaniti #apradh #rajnniti #वाराणसीताजाखबर #खबर #ब्रेकिंगन्यूज़ #लेटेस्ट #सुर्खियां #राजनीति #अपराध #काशी #बनारस #नईदिल्ली#समाचार #टुडे #टॉप #today_news_in_hindi #Top_news_in_hindi #UP #Uttar_Pradesh #उत्तरप्रदेश#hindi #हिंदी #इंडिया #India_news_in_hindi #यूपी
 
AD

 
ताज़ा खबर
वाराणसी में 16 जनवरी से होगा कोविड-19 टीकाकरण, पहले चरण में फ्रंटलाइन स्वास्थ्यकर्मियों को
काशी में गलन और कोहरे का जारी कहर
वाराणसी: धन संग्रह अभियान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के साथ शुरू
वाराणसी : आईएमएस में सैन्य बैंड की धुन से कोरोना योद्धाओं का किया सम्मान
वाराणसी: महिला ने किया छात्रा को बेहोश करने का असफल प्रयास, छात्रा एक दिन के लिए बनी थी थानेदार
वाराणसी : सरसुंदर लाल अस्पताल में कोविड टीकाकरण की तैयारी पूरी
आजमगढ़: सऊदी से पति ने फोन पर डांटा, पत्नी ने लगाई फांसी
जौनपुर से मुंबई हीरोइन बनने भागी आठवीं कक्षा की लड़कियां, यूपी पुलिस ने ढूंढा
मीरजापुर: प्रेमी-प्रेमिका बनकर रहते हुए पकड़ी गईं दो युवतियां,ऐसे खुली पोल
बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार में लगा खिचड़ी का भोग दंडी स्वामियों ने मंदिर में नहीं खाई, जाने क्यों
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
अनुष्का, वरुण जैसे कलाकारों ने नागालैंड में कुत्ते के मांस के पर लगे प्रतिबंध पर दी प्रतिक्रिया
नवीन चित्र
Latest Pix
ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
मनोरंजन
Entertainment
शमा सिकंदर को लॉकडाउन में भा रहा है वर्चुअल फोटोशूट
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
कोरोना का कहर :वाराणसी में रविवार को लॉक डाउन के दूसरे दिन बाज़ारों और सादडों पर पसरा रहा सन्नाटा
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video