janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Privacy Policy | Follow us on
facebook twitter google plus
18 जनवरी 2022 Breaking News ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र सरकार,19 जनवरी को सुनवाई  |  योगी का गोरखपुर से लड़ना मास्टरस्ट्रोक या मजबूरी  |  52 साल का अधेड़,पड़ोसी की लड़की को रायपुर ले गया  |  फार्म हाउस में बार-कॉटेज बनवाया,न्यूड पार्टियां करवाता था;लग्जरी कमरों में सेक्स टॉय भी मिले  |  खुद को गोली मारने वाले कारोबारी की मौत
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
आने वाले दो-तीन सालों में नई काशी की कल्पना दिखेंगी-उप मुख्यमंत्री
27 नवम्बर 2021 18:11
वाराणसी(जनवार्ता)। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शनिवार को यूपी कालेज में रिजनल खेल-कूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं खिलाड़ियों एवं अन्य लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि खेल मानसिक के साथ शारीरिक क्षमता बढ़ाता हैं। खेल की भावना जाति और धर्म से ऊपर ले जाती है। खेल की भावना विकास की ओर ले जाती है। काशी आध्यात्म की नगरी है। यहां लोग अच्छा जीवन जीने के लिए आते हैं।
उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि कनाडा से 100 साल बाद मां अन्नपूर्णा अपने धाम में काशी लौटी और स्थापित हो गई। खेल सर्वांगीण विकास की ओर बढ़ रहा हैं। विद्यालय बच्चों में भारतीय संस्कृति को समाहित करने का कार्य करें। विश्वविद्यालय और माध्यमिक विद्यालयों में खेल-कूद प्रतियोगिता हो रहे हैं।
खेल का प्रदेश है। ओलंपिक से पदक लाने का कार्य करेंगे। विद्यालयों में पठन-पाठन कि माहौल बना रहे। उन्होंने छात्र-छात्राओं सहित लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे मतभेदों से दूर रहें। शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन-अध्यापन का कार्य करना है। उन्होंने कहा कि मां गंगा ने अपने बेटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां बुलाया है। उन्होंने काशी की प्रतिभा में चार चांद लगा दिए। बड़े-बड़े फ्लाईओवर पुल का निर्माण सहित लंबी सड़कों पर चारों तरफ सौंदर्य का वातावरण हैं। बाबा दरबार का अनुपम, अद्भुत एवं अविस्मरणीय रूप निखर कर अब लोगों को अभिभूत कर रही है। आने वाले दो-तीन सालों में नई काशी की कल्पना दिखेंगी। काशी ने विकास की अवधारणा पूरे देश में फैलाई है। यह वातावरण और आसपास देखने को मिल रही है। शैक्षिक वातावरण में परिवर्तन हुआ है। रिक्त पदों पर प्रधानाचार्य, शिक्षक तैनात होकर आ रहे हैं। वर्षों बाद यूपी कालेज में भी स्थायी प्राचार्य की नियुक्ति हुई है। डेढ़ लाख अध्यापकों की नियुक्ति प्रतिभा के आधार पर हो रही है। शिक्षक बच्चों का भविष्य बनाते हैं। प्रदेश में पहले नकल उद्योग बन गया था। आज वातावरण बदल गया है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण पारदर्शिता है। नकल में रासुका का प्रावधान है। दस महीने पहले प्रवेश, परीक्षा की घोषणा हो जाती है। हर संस्कृत स्कूल में अध्यापकों की नियुक्ति हो गई। विधि में संस्कृत का पठन-पाठन शुरू हो गया। हर विद्यालयों में प्लेसमेंट सेल बनाया गया है। रोजगार के अवसर बच्चों को मिल रहा है। कोरोना ने पूरे विश्व में भयावहता फैलाई। भारत में सौ करोड़ लोगों को वैक्सीन लग गई। सबसे अधिक जनसंख्या वाले प्रदेश यूपी ने कोरोना को काबू किया। यूपी निवेश और उद्योग का प्रदेश बना है। यूपी में मेट्रो का संचालन हो रहा है समय बदल रहा है। जनता का सपना पूरा करना हमारा काम है। शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने यूपी कालेज की तारीफ करते हुए कहा कि यहां से हर क्षेत्र में खिलाड़ी निकले हैं। हाकी में कई खिलाड़ियों दिए हैं। कई ओलंपिक खेले हैं। ललित उपाध्याय, विशेष भृगवंशी समेत सैकड़ों खिलाड़ी इस कालेज से निकले हैं। उन्होंने बच्चों से आह्वान करते हुए कहा कि खुब खेलों और देश का नाम रौशन करो।
समारोह में पूर्व शिक्षक विधायक चेतनारायण सिंह, अरविंद सिंह, डा.राकेश सिंह, यूपी कालेज के प्राचार्य डा.धर्मेन्द्र सिंह, यूपी इंटर के प्रधानाचार्य डा.रमेश प्रताप सिंह,जेडी प्रदीप सिंह आदि शामिल थे।
विद्यापीठ आवास संकुल का लोकार्पण किया-

इसके पश्चात उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ कैंपस में नवनिर्मित आवास संकुल का लोकार्पण एवं निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यदाई संस्था से नवनिर्मित भवन के बाबत जानकारी करते हुए कुछ कमियां से शेष रह गई हो, तो तत्काल पूरा करने का निर्देश दिया।
इस दौरान उन्होंने कुलपति, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, कुलपति संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, संयुक्त शिक्षा निदेशक, वाराणसी मंडल के जनपदों के जिला विद्यालय निरीक्षक सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक चंदौली एवं गाजीपुर से जोइनिंग की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से कराने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नियुक्ति से संबंधित प्रक्रिया में किसी तरह की अनियमितता पर जिला विद्यालय निरीक्षक एवं प्रबंधक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि संस्कृत विद्यालयो में रिकॉर्ड शिक्षकों की भर्ती की गयी। इस कारण संस्कृत विद्यालयों का गौरव पुनः लौट आया है। पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की गई। शिक्षक विहीन विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति कर शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार सुनिश्चित किया गया है। लिपिक भर्ती के संबंध में उन्होंने बताया कि वर्तमान में शासन द्वारा नया शासनादेश जारी किया गया है। लिपिक से संबंधित भर्ती नए शासनादेश के अंतर्गत ही की जाएगी। शासनादेश के विरुद्ध भर्ती करने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी विधिक कार्यवाही की जाएगी।
मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को एक और अवसर उपहार के तौर पर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को अंक शोधन के लिए एक अवसर दिया गया था, परंतु उसके पश्चात भी जो विद्यार्थी उत्तीर्ण नहीं हो पाए या परीक्षा नहीं दे पाए उनको एक और अवसर दिया जा रहा है। फॉर्म ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। फार्म भरने में कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। असिस्टेंट प्रोफेसर से एसोसिएट प्रोफेसर की पदोन्नति के संबंध में उन्होंने पूरी प्रक्रिया 15 जनवरी तक पूर्ण करने के आदेश दिए। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम यात्रा कार्यक्रम के दौरान उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा के विभाग को दिए गए रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता व पुस्तक मेला आदि से संबंधित दायित्वो का भी विस्तार से समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध एवं उच्च गुणवत्ता के साथ निस्तारण का निर्देश दिया।
इससे पूर्व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में पहुंचने पर मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भगवान दास की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
तत्पश्चात मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम, सिगरा में आयोजित राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता, गुरु नानक खालसा बालिका इंटर कॉलेज गुरुधाम, कमक्षा में गुरु तेग बहादुर महाराज जी के 400वे प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम तथा आर्य महिला महाविद्यालय, चेतगंज में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी "पंडित अटल बिहारी बाजपेई" राष्ट्रवादी चिंतन कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया।
 
कोरोना
Covid

 
ताज़ा खबर
52 साल का अधेड़,पड़ोसी की लड़की को रायपुर ले गया
बेटे की शादी का रिश्ता तय कर भतीजे और पोते के साथ लौट रही थी महिला
मां बोली-मैं तो अपने लाल को खेलता हुआ छोड़कर गई थी,घर आई तो शव मिला
फार्म हाउस में बार-कॉटेज बनवाया,न्यूड पार्टियां करवाता था;लग्जरी कमरों में सेक्स टॉय भी मिले
गर्लफ्रेंड के शौक पूरे करने के लिए बने लुटेरे
ट्रक की चपेट में आकर घायल बाइक सवार की मौत
दंपती को दी जलाकर मारने की धमकी
खुद को गोली मारने वाले कारोबारी की मौत
चार पहिया वाहन में ट्रैक्टर की टक्कर चार पहिया वाहन में ट्रैक्टर की टक्कर
योगी का गोरखपुर से लड़ना मास्टरस्ट्रोक या मजबूरी
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
अनुष्का, वरुण जैसे कलाकारों ने नागालैंड में कुत्ते के मांस के पर लगे प्रतिबंध पर दी प्रतिक्रिया
नवीन चित्र
Latest Pix
ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
मनोरंजन
Entertainment
शमा सिकंदर को लॉकडाउन में भा रहा है वर्चुअल फोटोशूट
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
काशी विद्यापीठ शताब्दी वर्ष महोत्सव में नृत्य करती छात्रा
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video