janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Privacy Policy | Follow us on
facebook twitter google plus
18 जनवरी 2022 Breaking News ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र सरकार,19 जनवरी को सुनवाई  |  योगी का गोरखपुर से लड़ना मास्टरस्ट्रोक या मजबूरी  |  52 साल का अधेड़,पड़ोसी की लड़की को रायपुर ले गया  |  फार्म हाउस में बार-कॉटेज बनवाया,न्यूड पार्टियां करवाता था;लग्जरी कमरों में सेक्स टॉय भी मिले  |  खुद को गोली मारने वाले कारोबारी की मौत
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
नागपंचमी के त्योहार पर यहां पीटी जाती है गुड़िया, आप भी जानकर हो जायेंगे हैरान-
12 अगस्त 2021 20:27
वाराणसी(जनवार्ता)। 13 अगस्त को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाएगा। ये त्योहार हर साल सावन माह में पंचमी तिथि को मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में पौराणिक काल से ही सांपों को देवता के रूप में पूजा जाता रहा है । नाग पंचमी के दिन नाग पूजन का खास महत्व माना जाता है । हालांकि, नागपंचमी के दिन उत्तर प्रदेश के दिन एक अनूठी परंपरा भी निभाई जाती है । गुड़िया को पीटने की परंपरा- उत्तर प्रदेश में नागपंचमी के दिन एक अनोखी परंपरा निभाई जाती है. यहां पर इस दिन गुड़िया को पीटा जाता है । इसके पीछे कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं । एक कथा के मुताबिक, तक्षक नाग के काटने से राजा परीक्षित की मौत हो गई थी ।

कुछ वर्षों के बाद तक्षक की चौथी पीढ़ी की कन्या का विवाह राजा परीक्षित की चौथी पीढ़ी में हुआ । विवाह के बाद उसने अतीत का यह राज एक सेविका को बता दिया । कन्या ने सेविका से कहा कि वो ये बात किसी और को ना बताए लेकिन सेविका से रहा नहीं गया और उसने यह बात एक दूसरी सेविका को बता दी. इस तरह बात फैलते-फैलते ये बात पूरे नगर में फैल गई। ये बात जब तक्षक के राजा तक पहुंची तो उन्हें क्रोध आ गया। उन्होंने नगर की सभी स्त्रियों को चौराहे पर इकट्ठा होने का आदेश दिया। इसके बाद कोड़ों से पिटवाकर उन्हें मरवा दिया । राजा को इस बात का गुस्सा था कि औरतों के पेट में कोई बात नहीं पचती और इस वजह से उसकी पीढ़ी से जुड़ी अतीत की एक पुरानी बात पूरे साम्राज्य में फैल गई. मान्यताओं के अनुसार, तभी से यहां गुड़िया पीटने की परंपरा मनाई जा रही है।

परंपरा से जुड़ी एक अन्य कथा- गुड़िया पीटने की परंपरा से जुड़ी एक अन्य कथा भी प्रचलित है जो भोलनाथ के एक भक्त से जुड़ी है । इस कथा के मुताबिक, भोलेनाथ का एक परम भक्त हर दिन शिव मंदिर जाकर पूजा करता था और नाग देवता के दर्शन करता था । भक्त हर दिन नाग देवता को दूध पिलाता था । धीरे-धीरे दोनों में प्रेम हो गया. नाग देवता को भक्त से इतना लगाव हो गया कि वो उसे देखते ही अपनी मणि छोड़ उसके पैरों में लिपट जाता था। एक दिन सावन के महीने में वो भक्त अपनी बहन के साथ उसी शिव मंदिर में आया. नाग हमेशा की तरह भक्त को देखते ही उसके पैरों से लिपट गया।ये दृश्य देखकर बहन भयभीत हो गई. उसे लगा कि नाग उसके भाई को काट रहा है ।

बहन ने भाई की जान बचाने के लिए उस नाग को पीट-पीटकर मार डाला । इसके बाद जब भाई ने अपनी और नाग की पूरी कहानी बहन को सुनाई तो वह रोने लगी । वहां उपस्थित लोगों ने कहा कि 'नाग' देवता का रूप होते हैं । तुमने उसे मार दिया इसीलिए तुम्हें दंड मिलेना चाहिए. हालांकि, यह पाप अनजाने में हुआ है इसलिए भविष्य में आज के दिन लड़की की जगह गुड़िया को पीटा जाएगा. इस तरह नाग पंचमी के दिन गुड़िया पीटने की परंपरा शुरू हुई।









#tranding_news
#Mau_LatestNews #Chandauli_LatestNews
#SonebhadraNews
#Mirjapur_LatestNews #Latest_news _of _Varanasi_in_hindi #varanasi_top_news_in_hindi #Breaking_News_varanasi_in_hindi #varanasi_latest_news_in_hindi #Delhi_latest_news #Congress_latest_news #BJP_latest_news_in #PM_Modi_latest_news_in_hindi #Modi #CM_Yogi_latest_news_in_hindi #Yogi #Jdu_latest_news_in_hindi #RJD #Mumbai #lacknow news_in_hindi #Mahatma_gandhi #Sonia Gandhi_news_in_hindi #Rahul_gandhi_latest_news_in_hindi #latest Politics_news_in_hindi #latest_Crime_news_in_hindi #Entertainment #Sports_news #Bollywood _news_in_hindi #samachar_in_hindi #khabar #Rajaniti #apradh #rajnniti #वाराणसीताजाखबर #खबर #ब्रेकिंगन्यूज़ #लेटेस्ट #सुर्खियां #राजनीति #अपराध #काशी #बनारस #नईदिल्ली#समाचार #टुडे #टॉप #today_news_in_hindi #Top_news_in_hindi #UP #Uttar_Pradesh #उत्तरप्रदेश#hindi #हिंदी #इंडिया #India_news_in_hindi #
 
कोरोना
Covid

 
ताज़ा खबर
52 साल का अधेड़,पड़ोसी की लड़की को रायपुर ले गया
बेटे की शादी का रिश्ता तय कर भतीजे और पोते के साथ लौट रही थी महिला
मां बोली-मैं तो अपने लाल को खेलता हुआ छोड़कर गई थी,घर आई तो शव मिला
फार्म हाउस में बार-कॉटेज बनवाया,न्यूड पार्टियां करवाता था;लग्जरी कमरों में सेक्स टॉय भी मिले
गर्लफ्रेंड के शौक पूरे करने के लिए बने लुटेरे
ट्रक की चपेट में आकर घायल बाइक सवार की मौत
दंपती को दी जलाकर मारने की धमकी
खुद को गोली मारने वाले कारोबारी की मौत
चार पहिया वाहन में ट्रैक्टर की टक्कर चार पहिया वाहन में ट्रैक्टर की टक्कर
योगी का गोरखपुर से लड़ना मास्टरस्ट्रोक या मजबूरी
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
अनुष्का, वरुण जैसे कलाकारों ने नागालैंड में कुत्ते के मांस के पर लगे प्रतिबंध पर दी प्रतिक्रिया
नवीन चित्र
Latest Pix
ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
मनोरंजन
Entertainment
शमा सिकंदर को लॉकडाउन में भा रहा है वर्चुअल फोटोशूट
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
काशी विद्यापीठ शताब्दी वर्ष महोत्सव में नृत्य करती छात्रा
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video