HOME | Contact Us
 

राफेल में नहीं हुआ कोई घोटाला: दसॉल्ट सीईओ
20 फरवरी 2019 18:58
  नई दिल्ली। भारत में राफेल विमान की कीमत को लेकर राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे है। वहीं दसॉल्ट एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने कहा कि राफेल में कोई घोटाला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा है कि 36 विमानों की डील हुई थी और हम इसे देने जा रहे हैं। अगर भारत की सरकार को और एयरक्राफ्ट चाहए तो हम उन्हें डिलिवर करेंगे। राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सौदा पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के समय किए गए सौदे से कुल मिलाकर 2.86 फीसदी सस्ता है।

हालांकि इस रिपोर्ट में राफेल की कीमत का खुलासा नहीं किया गया था। सीएजी ने लगभग डेढ़ साल में यह रिपोर्ट तैयार की थी और रिपोर्ट में विमानों के नये या पुराने सौदे की कीमतों का जिक्र नहीं किया गया था। इसके लिए फ्रांस सरकार के साथ भारत सरकार के गोपनीयता के समझौते का हवाला दिया गया है। दसॉल्ट के सीईओ एरिक ट्रैपियर एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि हमने खुद अंबानी को चुना। हमारे रिलायंस के अलावा 30 अन्य पार्टनर्स भी हैं।

इस सौदे का भारतीय वायुसेना इसलिए समर्थन कर रही है क्योंकि उन्हें खुद की रक्षा के लिए फाइटर्स जेट्स की आवश्यकता है। राफेल के कीमत को लेकर सीईओ ने कहा था कि वर्तमान विमान 9% सस्ते हैं। 36 विमानों की कीमत उतनी ही है जितनी 18 विमानों की थी। 18 से 36 दोगुना है। ऐसे में यह कीमत दोगुनी हो जानी चाहिए थी। लेकिन यह सरकार से सरकार के बीच का सौदा है तो हमें 9 फीसदी तक कीमतें कम करनी पड़ी।
















#Latest_news _of _Varanasi_in_hindi #varanasi_top_news_in_hindi #Breaking_News_varanasi_in_hindi #varanasi_latest_news_in_hindi #Delhi_latest_news #Congress_latest_news #BJP_latest_news_in #PM_Modi_latest_news_in_hindi #Modi #CM_Yogi_latest_news_in_hindi #Yogi #Jdu_latest_news_in_hindi #RJD #Mumbai #lacknow news_in_hindi #Mahatma_gandhi #Sonia Gandhi_news_in_hindi #Rahul_gandhi_latest_news_in_hindi #latest Politics_news_in_hindi #latest_Crime_news_in_hindi #Entertainment #Sports_news #Bollywood _news_in_hindi #samachar_in_hindi #khabar #Rajaniti #apradh #rajnniti #वाराणसीताजाखबर #खबर #ब्रेकिंगन्यूज़ #लेटेस्ट #सुर्खियां #राजनीति #अपराध #काशी #बनारस #नईदिल्ली#समाचार #टुडे #टॉप #today_news_in_hindi #Top_news_in_hindi #UP #Uttar_Pradesh #उत्तरप्रदेश#hindi #हिंदी #इंडिया #India_news_in_hindi #यूपी