HOME | Contact Us
 

भारत अद्वितीय है, तो भारतीयता सार्वभौमिक:मॉरीशस के प्रधानमंत्री
22 जनवरी 2019 21:03
 
वाराणसी। पंद्रहवें प्रवासी भारतीय दिवस के मुख्य अतिथि, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने भारतीय प्रवासियों की स्मृतियों और पूर्वजों की भूमि से जुड़ने का भारतवंशियों से आह्वान किया। हिंदी और अंग्रेजी में अपने संबोधन में, उन्होंने कहा कि इस तरह की सभाएं साझा इतिहास और संस्कृति वाले एक परिवार के सदस्यों के रूप में प्रवासी भारतीयों की भारतवंशी होने को पुष्ट करती हैं।


उन्होंने कहा कि यदि भारत अद्वितीय है, तो भारतीयता सार्वभौमिक है। मॉरीशस के पीएम ने बताया कि एक शिक्षित और आत्मनिर्भर प्रवासी राष्ट्र निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है और प्रवासी संपर्क सभी पक्षों की मदद कर सकता है। उन्होंने अपनी भोजपुरी बोली के साथ भीड़ को लुभाया और घोषणा की कि मॉरीशस पहले अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी उत्सव का आयोजन करेगा।मॉरीशस में बसे भारतवंशियों के लिए भारत एक देश ही नहीं बल्कि एक परिवार भी है। वर्षों से यह पारिवारिक संपर्क बना हुआ है जिसे आगे भी और समृद्ध बनाए रखने की जरूरत है। ताकि जड़ों से आपसी संबंध बना रहने के साथ सांस्कृतिक और बुनियादी रिश्तों की खुश्बू बरकरार रहे। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए गंगा के किनारे बसे शहर का चयन किया गया है। आयोजन में शामिल होने वाले मॉरीशस के प्रवासी कुंभ भी जाएंगे। लिहाजा मां गंगा का भी आशीर्वाद लेकर मॉरीशस के लोग अपने देश जाएंगे। यह आयोजन भारत वंशियों के लिए सौभाग्य का मौका है।मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने भोजपुरी बोली और हिंदी के संवादों से समूची सभा को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि भाषा नहीं तो संस्कृति भी सुरक्षित नहीं है। मॉरीशस में भारतीय संस्कृति, मूल्य और परंपरा के जीवित रहने की एक बड़ी वजह भाषा और बोली की जीवंतता भी है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

#Latest_news _of _Varanasi_in_hindi #varanasi_top_news_in_hindi #Breaking_News_varanasi_in_hindi #varanasi_latest_news_in_hindi #Delhi_latest_news #Congress_latest_news #BJP_latest_news_in #PM_Modi_latest_news_in_hindi #Modi #CM_Yogi_latest_news_in_hindi #Yogi #Jdu_latest_news_in_hindi #RJD #Mumbai #lacknow news_in_hindi #Mahatma_gandhi #Sonia Gandhi_news_in_hindi #Rahul_gandhi_latest_news_in_hindi #latest Politics_news_in_hindi #latest_Crime_news_in_hindi #Entertainment #Sports_news #Bollywood _news_in_hindi #samachar_in_hindi #khabar #Rajaniti #apradh #rajnniti #वाराणसीताजाखबर #खबर #ब्रेकिंगन्यूज़ #लेटेस्ट #सुर्खियां #राजनीति #अपराध #काशी #बनारस #नईदिल्ली#समाचार #टुडे #टॉप #today_news_in_hindi #Top_news_in_hindi #UP #Uttar_Pradesh #उत्तरप्रदेश#hindi #हिंदी #इंडिया #India_news_in_hindi #यूपी