janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Follow us on
facebook twitter google plus Blogspot
11 दिसम्बर 2018 Breaking News #RBI गर्वनर उर्जित पटेल का इस्तीफा, इस्तीफे का कारण स्पष्ट नहीं  |  अगस्ता घोटाला: सीबीआई के सामने मिशेल जाँच में सहयोग करने से कर रहा आनाकानी, 9 दिनों की और रिमांड की मांग  |  युवती की नृशंस हत्या कर तलाब किनारे फेका शव, सड़क दुर्घटना मान कर पुलिस कर रही जांच  |  उर्जित के इस्तीफे पर राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला कहा लोकतांत्रिक संस्था पर हमला  |  भगोड़ा विजय माल्या लाया जाएगा लंदन से भारत, देखें कितना प्रतिशत लौटने की बात कही...
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
पॉलिथीन मुक्त काशी :कपड़े के झोले की ओर बढ़े बनारसवासी
07 जुलाई 2018 21:14
Share
share on whatsapp
 

@ यूज्ड-अनयूज्ड पॉलिथीन वापसी के लिए "कलेक्शन सेन्टर" बनेगा,बदले में कपडे के थैले मिलेंगे

@ उद्यमियों ने पॉलिथीन के बदले बीस हजार थैले देने की घोषणा की, औरो ने भी दिया आश्वासन

@ पॉलीथिन से ही बढ़ रहा है बाँझपन,कैंसर मोटापा व अन्य रोग-डॉ प्रियम्बदा तिवारी  

@ उद्यमियों ने 15 अगस्त तक चाँदपुर इंडस्ट्रियल एरिया को पॉलिथीन मुक्त करने की घोषणा की

@ पॉलिथीन से मुक्ति सम्भव-मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल

@ मीडिया,प्रशासनिक अधिकारियों,उद्यमियों व प्रबुद्धजनों ने एक दूसरे को कपड़े का थैला देकर थैलो के उपयोग की ली शपथ।

@ वाराणसी विकास समन्वय समिति और कमिश्नर की मुहिम रंग लायी



» पहले फूल पीतल के बर्तन घर-घर में मिल जाते थे। लोहे की कड़ाही का घर-घर में उपयोग होता था,इससे शरीर को आयरन मिल जाता था। अब इन बर्तनो के स्थान पर प्लास्टिक,सिल्वर व स्टील आदि का प्रयोग होने लगा है। बच्चो को पानी व टीफिन भी प्लास्टिक के में दिया जाता है जो घातक है। अभिभावक इसे अपने बच्चो की भलाई के लिए तत्काल बंद कर दें - डॉ प्रियंबदा तिवारी




वाराणसी(जनवार्ता)पॉलीथिन मुक्त काशी के लिए वाराणसी विकास समन्वय समिति की पहल आज उस समय रंग लायी जब चाँदपुर स्थित में आहूत बैठक में समन्वय समिति के चेयरमैन मण्डलायुक्त के साथ मीडिया,उद्यमियों व प्रबुद्धजनों ने एक दूसरे को कपड़े का थैला देकर आज से कपड़े के थैले का ही करेंगे उपयोग और दूसरो को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे की शपथ ली। इंडस्ट्रियल एरिया चांदपुर के उद्यमियों ने इस क्षेत्र को 15 अगस्त 2018 तक की पॉलिथीन मुक्त करने की घोषणा की ।

 

"पॉलिथीन मुक्त काशी" के लिए दोपहर में सम्पन्न हुई उद्यमियों की बैठक में मण्डलायुक्त के निर्देश पर नगर आयुक्त डॉ नितिन बंसल ने काशी वासियो व कारोबारियों के यहाँ पड़े यूज्ड-अनयूज्ड पॉलिथीन की वापसी के लिए जगह-जगह नगर निगम की चौकियों पर "पॉलिथीन कलेक्शन सेंटर" शीघ्र खोलने और बदले में उन्हें कपड़े का थैला देने की घोषणा की। इस योजना की सफलता के लिए किशन जालान ने अपनी ओर से न केवल पाँच हजार थैले देने की घोषणा की अपितु बाजार में कम से कम मूल्य पर कपडे का थैला मिल सके, इसके लिए शीघ्र ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया।

 

इस मौके पर मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि काशी के प्रबुद्धजन जिस दिन मन बना लेंगे "काशी पॉलिथीन मुक्त" हो जायेगा। आमजनों  से यह कार्य करना कठिन अवश्य है,पर मुश्किल नहीं। उन्होंने बताया कि पॉलिथीन के कारण हो रही पर्यावरणीय क्षति,तरह-तरह की बीमारियों व अन्य नुकसान को देखते हुए शीघ्र कानून बन जाएगा,मुख्यमन्त्री ने इसकी घोषणा भी कर दी है किन्तु अच्छा यह होगा कि हम स्वयं अच्छी आदत डाल ले, दण्ड की जरूरत काशी वासियो को न पड़े। जो सही बात नही मानेगा वो दण्ड का भागी बनेगा। समिति के संरक्षक वीरेंदर कुमार गुप्त ने कहा कि जो उद्यमी पॉलिथीन का निर्माण करते है वे कपडे के थैले बना कर दे। सरकार उनके इस कार्य में उन्हें सहयोग प्रदान करे, इसके लिए एक समिति बने। व्यापारियों को इस काम के लिए प्रोत्साहित किया जाय। व्यापारी तरह-तरह की साइज में जरूरत के मुताबिक कपड़ो के थैलो का निर्माण करें, इस सुझाव को आगे बढ़ाते हुए यादवेश यादव ने कहा कि आकर्षक डिजाइनों में मजबूत कपड़ो जूट व कागज के थैले उपभोक्ताओं को सहज ही अपनी ओर आकर्षित करेंगे,जरूरत है जगह-जगह ऐसे थैलो की उपलब्धता सुनिश्चित करना, इसके लिए उद्यमी आगे आवें।



प्रारम्भ में समिति के संरक्षक राजेंद्र त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अपील किया कि पहले पॉलिथीन से स्वयं को मुक्त करे तत्पश्चात दूसरों को प्रेरित करे । पॉलिथीन से मुक्ति के लिए काशी की श्रद्धालु जनता स्वयं का मानस बनाये। आज आत्मचिंतन की जरूरत है कि सुविधा चाहिए या मौत। मौत से अच्छा है कि सुविधा से मुँह मोड़ ले। समाज व स्वयं के हित में काशी को पॉलिथीन मुक्त बनाने में पूर्ण सहयोग दें।

बैठक में समिति के संरक्षक वरिष्ठ पत्रकार स्नेह रंजन ने पाँच हजार थैले देने की घोषणा की। पॉलीथिन वापसी के बदले अनुज डिडवानिया ने दस हजार कपड़े के थैले देने की घोषणा की। बैठक में उपस्थित अन्य उद्यमियों ने भी पॉलिथीन से मुक्ति के लिए हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिलाया।








जनवार्ता के सम्पादक डा राजकुमार सिंह ने काशी की प्रबुद्ध महिलाओं से अपील किया कि वे घर-घर में कपड़ो के थैले बनवाने के लिए महिलाओं को प्रेरित करें और आर्थिक रूप से कमजोर बहन भाइयो को अख़बार व बांस के कागज के ठोंगे बनाकर दुकानदारों को उपलब्ध करा इस पुनीत कार्य में सहयोगी बनाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन मुक्त कर के हम अपने अगली पीढ़ी को भविष्य में एक उज्जवल और सुनहरा स्वास्थ्य पर्वावरण दे सकते है।

 

प्रमुख उद्यमी दीनानाथ झुनझुनवाला ने कहा कि पॉलिथीन मुक्त काशी के लिए हर संभव सहयोग देंगे।

प्रख्यात स्त्री रोग विशेषज्ञ वाराणसी विकास समिति की संरक्षक डॉ प्रियंबदा तिवारी ने कहा कि पॉलिथीन के प्रयोग से जानलेवा बीमारियों के साथ बाँझपन भी बढ़ रहा है, इसका प्रभाव स्त्री व पुरुष दोनों पर पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि  पहले फूल पीतल के बर्तन घर-घर में मिल जाते थे। लोहे की कड़ाही का घर-घर में उपयोग होता था,इससे शरीर को आयरन मिल जाता था। अब इन बर्तनो के स्थान पर प्लास्टिक,सिल्वर व स्टील आदि का प्रयोग होने लगा है। बच्चो को पानी व टीफिन भी प्लास्टिक के में दिया जाता है जो घातक है। अभिभावक इसे अपने बच्चो की भलाई के लिए तत्काल बंद कर दें।



बैठक में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के चेयरमैन राजेश भाटिया ने पॉलिथीन मुक्त काशी के हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुए घोषणा की कि 15 अगस्त 2018 तक इंडस्ट्रियल एरिया चांदपुर को पूर्णतया पॉलिथीन से मुक्त कर दिया जायेगा।

 

बैठक में युवा उद्यमी राहुल मेहता ने सुझाव दिया कि ए टी एम की भांति कपड़ो के थैलो का ए टी एम बनाने का विशेषज्ञ तरीका ढूंढे।




प्रख्यात खिलाड़ी सिया जामा मस्जिद के सैयद अरमान हैदर ने मुस्लिम क्षेत्रो में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से जन-जागरूकता अभियान चलाने के लिए समन्वय समिति से आग्रह किया और कहा कि मुस्लिम भाई-बहनो को जागरूक कर वो उनके इलाको में पॉलिथीन के प्रयोग को रोकेंगे।




दीपक बजाज एवं अनिल के जाजोदिया ने बताया कि वे अपने पड़ाव व बाबतपुर कैंपस के आस-पास के क्षेत्रो तथा अभिभावकों व अन्य के साथ कार्य योजना बनाकर पॉलिथीन मुक्त काशी के लिए शीघ्र कारगर कदम उठाएंगे।



बैठक में इनकी रही सहभागिता:

 

बैठक में समिति के संरक्षक अंकुर चड्डा,यू आर सिंह,विपिन अग्रवाल,रेड एफ एम के स्टेशन डायरेक्टर के ताहिर अहमद,प्रोग्रामिंग हेड सुश्री अलका शर्मा,वरिष्ठ पत्रकार पी के मिश्रा,जय प्रकाश पाण्डेय,डॉ वाचस्पति उपाध्याय,उत्तम चौधरी,एल ऍन झा, अलोक भंसाली,राजेश सिंह,पुनीत सचदेवा,नीरज पारीख,विभोर पिपलानी,पारितोष झुनझुनवाला,ज्ञानेश्वर, विशाल,अमित अग्रवाल,संकेत जायसवाल,संजय कुमार जायसवाल, दिनेश जैन,नयन चौरसिया, आशीष मित्तल आदि प्रमुख उद्यमियों ने कहा कि जनहित में वे पॉलिथीन मुक्त काशी के लिए हर सम्भव सहयोग करेंगे,उन्होंने अपने-अपने प्रतिष्ठानों में शीघ्र से ही पॉलिथीन का प्रयोग प्रतिबंधित करने का भरोसा दिलाया और शपथ ली।

 

बैठक का संचालन करते हुए वाराणसी विकास समन्वय समिति के समन्वयक राजेंद्र कुमार दूबे ने पॉलिथीन मुक्त काशी की सफलता के लिए विषय प्रस्तावना के साथ ही यूज्ड-अनयूज्ड पॉलिथीन की वापसी के लिए पॉलिथीन कलेक्शन सेण्टर खोलने और उसके बदले कपडे के थैले देने के साथ ही प्लास्टिक के पॉलिथीन का उपयोग सड़क बनाने और इसके लिए शीघ्र करसड़ा प्लांट चालू करवाने का आग्रह किया,जिसपर मण्डलायुक्त ने शीघ्र कार्यवाही करने को कहा। आगंतुकों के प्रति आभार प्रकाश विशाल अरोड़ा ने किया।

#polythenefreevaranasi

#varanasi_vikas_samiti

#commisnorvaranasi #indianindustriesassociation

#drptiwari


 
 
ताज़ा खबर
सर सुंदरलाल अस्पताल में फोटो वोल्टाइक थर्मल प्लांट का उद्घाटन, मिलेगा गर्म पानी और बिजली
खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान की शुरुआत
युवती की नृशंस हत्या कर तलाब किनारे फेका शव, सड़क दुर्घटना मान कर पुलिस कर रही जांच
उर्जित के इस्तीफे पर राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला कहा लोकतांत्रिक संस्था पर हमला
अगस्ता घोटाला: सीबीआई के सामने मिशेल जाँच में सहयोग करने से कर रहा आनाकानी, 9 दिनों की और रिमांड की मांग
भगोड़ा विजय माल्या लाया जाएगा लंदन से भारत, देखें कितना प्रतिशत लौटने की बात कही...
#RBI गर्वनर उर्जित पटेल का इस्तीफा, इस्तीफे का कारण स्पष्ट नहीं
हंगामे और उपद्रव के बीच यूपी कालेज में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे घोषित, देखें परिणाम...
सर्जिकल स्ट्राइक का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए हुआ: राहुल गांधी
बुलंदशहर: फौजी जीतू के भाई ने लगाई सीएम से मदद की गुहार कहा- मेरे भाई को षड्यंत्र में फंसाया जा रहा है
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
PM मोदी स्वागत समारोह में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री श्री जॉन की का स्वागत करते हुए।
नवीन चित्र
Latest Pix
संस्कार ब्राह्मण महिला संगठन की ओर से तीज महोत्सव
मनोरंजन
Entertainment
100 करोड़ क्लब में शामिल हुई मलयालम फिल्म 'पुलीमुरुगन'
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
वाराणसी में गड्ढे या गड्ढे में बनारस
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video