janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Follow us on
facebook twitter google plus Blogspot
16 सितम्बर 2019 Breaking News
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने दिया काशी के सर्व विकास का भरोसा
01 जुलाई 2019 23:25
Share
share on whatsapp
  वाराणसी विकास समिति की बैठक में खींचा गया विकास का खाका
राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया ये हो रहे महत्वपूर्ण कार्य:
#चौकाघाट लहरतारा आरओबी दिसंबर तक चालू हो जाएगा
#नगर की ट्रैफिक व्यवस्था भी होगी दुरुस्त
#शीघ्र बनेगे अनेक ओवर ब्रिज, सिगरा -महमूरगंज मार्ग शीघ्र चालू होगा।
#चौकाघाट से राजघाट तक की सड़क सिक्स लेन तक की होगी
#जल निकासी,वृक्षारोपण,जल संरक्षण का होगा पुख्ता इंतजाम
#जिसके घर में पानी का दुरूपयोग उस पे लगे पेनाल्टी।
#नई काशी बनाने, जन-संख्या नियंत्रण करने, पेय जल संकट दूर करने पर बल

काशी विकास समिति की मांग:
#विश्वनाथ धाम कॉरिडोर एवं वरुणा कॉरिडोर को जन आकांक्षाओ के अनुरूप बनाने पर चर्चा
#विश्वनाथधाम विकास में सहयोग करने को तैयार किरायदार दुकानदारों को पुनर्वासित किये बिना निर्वासित न किया जाय

वाराणसी(जनवार्ता)।काशी के समग्र विकास एवं विविध समस्याओ के समाधान के लिए वाराणसी विकास समिति की महत्वपूर्ण बैठक उप्र सरकार के राज्य मंत्री नीलकण्ठ तिवारी की अध्यक्षता में दैनिक जागरण कार्यालय के सभागार में सम्पन्न हुई।बैठक में मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं वाराणसी के सांसद नरेन्द्र मोदी के निर्देशानुसार काशी में अनेक विकास कार्य पिछले दिनों हुए है । उन्होंने काशी वासियों को आश्वस्त किया कि दिसंबर माह तक गंगा में एक भी नाला नहीं गिरेगा।सिगरा महमूरगंज मार्ग का काम एक माह में हो जाएगा जिससे रथयात्रा तथा सिगरा क्षेत्र में जाम की समस्या पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगी।अन्य विकास कार्यो में तेजी से कार्य चल रहा है। आगमी दिसंबर माह तक चौकलाघट-लहरतारा ओवर ब्रिज चालू हो जायेगा। कोनियाघाट पुल का लोकार्पण मार्च में होगा।कज्जाकपुरा ओवर ब्रिज रेलवे लाइन को पार करते हुए पुराना पुल के नीचे तक बनेगा, पुराना पुल से रिंग रोड तक फोर लेन का रोड बनाया जायेगा। इस कार्य के लिए सेतु निगम को डीपीआर बनाने का निर्देश दे दिया है।चौकाघाट से राजघाट तक सिक्स लेन का रोड बनेगा।
राज्य मंत्री नीलकण्ठ तिवारी ने शहर के प्रबुद्ध जनो को आश्वस्त किया कि बनारस की सभी कुण्डो और कुओं के सफाई का कार्य बरसात के बाद शुरू हो जाएगा। नदेसर तालाब,मोतीझील पुष्कर तालाब आदि के समुचित विकास के लिए स्मार्ट सिटी से जोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि वाराणसी में इस वर्ष लाखों वृक्ष लगाए जाएंगे। बरसाती जल की निकासी सुनिश्चित की जाएगी। जल के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाये जायेंगे जो लोग बार-बार चेतावनी के बाद भी जल की बर्बादी करेंगे उनके साथ शख्ती की जाएगी। श्री तिवारी ने बताया कि गंगा में 43 जगह सीवर गिरता था अब दो चार जगह से ही गिर रहा है जिसे दिसम्बर तक बंद कर दिया जायेगा। एसटीपी के लिए पिछले सरकारमें 361 ठेकेदारों ने काम किया था किन्तु किसी ने भी पाइप को एक दूसरे से नहीं जोड़ा था। इस कार्य में बड़े घपले हुए और कार्य भी नहीं हुआ इसकी एसआईटी जाँच होने जा रही है।
नीलकण्ठ तिवारी ने बताया कि शहर के एक-एक वार्ड को स्मार्ट बनाया जायेगा। मच्छोदरी, विशेश्वरगंज और मालवीय मार्केट में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी और पुराने दुकानदारों को वापस दुकान दिया जायेगा।

समिति के सदस्यों द्वारा श्री काशी विश्कनाथ धाम कॉरिडोर एवं वरुणा कॉरिडोर को प्रधानमंत्री एवं वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी की जन भावनाओ के अनुरूप बनायें जाने की ओर ध्यान आकृष्ट किये जाने पर श्री तिवारी ने आश्वस्त किया कि वे केंद्र व प्रदेश सरकार के संज्ञान में इस बात को लाएंगे। श्री काशी विश्वनाथ धाम के सम्बन्ध में समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आर्किटेक आर० सी० जैन ने वर्ष 2010-2011 में समिति द्वारा बनाये गए मानचित्र की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि उसमे माँ गंगा का दर्शन बाबा विश्वनाथ के धाम से हो रहा है। हमारे सांसद व शहर के लोग भी ऐसा चाहते है। इसे मूर्त रूप देने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाये। वर्तमान प्रस्तावित मॉडल के अनुसार गंगा से बाबा विश्वनाथ का और विश्वनाथ जी को माँ गंगा का दर्शन नहीं हो सकता एवं वास्तु शास्त्र का ध्यान देना आवश्यकहै।प्रस्तावित डिजाइन में धर्माचार्यो व वास्तुशास्त्रियों की राय लिया जाय।

समिति की ओर से प्रमुख आर्किटेक श्याम लाल सिंह ने मणिकर्णिका मोक्ष तीर्थ विकास एवं वरुणा कॉरिडोर को उपयोगी बनाने की ओर ध्यान आकृष्ट किया।
प्रारम्भ में समिति के संरक्षक दैनिक जागरण के निदेशक वीरेंद्र कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि शहर के विकास के लिए पिछले पांच वर्षो में बहुत से पुरुषार्थ हुए है। अब अन्य विकास कार्यो में परिणाम के लिए सम्बंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर तय समय सीमा में कार्यो को पूर्ण कराने के लिए मॉनिटरिंग की जाये। जल-संरक्षण, वृक्षारोपण,जल निकासी,सुगम यातायात आदि के लिए त्वरित व्यावहारिक कदम उठाये जाय।

समिति के अध्यक्ष आर के चौधरी ने कहा कि टाउनहाल मैदान एवं क्वींस कॉलेज में भी अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने का सुझाव देते हुए लहरतारा-चौकाघटा ओवर ब्रिज, सिगरा-महमूरगंज मार्ग एवं कैंट के सामने से मलदहिया की तरफ जाने वाले मार्ग को शीघ्र आवगमन के लायक बनाने पर जोर दिया। श्री चौधरी ने विश्वास व्यक्त किया कि हमारे पीएम और सीएम वाराणसी के समुचित विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है। जरुरत है नगर वासियो के अपने-अपने कर्तव्यों के निर्वहन की। ऐसा होने से चारो तरफ शहर स्वच्छ,सुन्दर,हरा-भरा व जाम से मुक्त दिखने लगेगा।

पद्मश्री डॉ राजेश्वर आचार्य ने युवा कलाकारों के प्रतिभा को निखारने एवं भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए शहर में स्थान-स्थान पर सुबहे बनारस की तर्ज पर सभागार उपलब्ध कराये जाय। पद्मश्री डॉ रजनीकांत द्विवेदी ने क्राफ्ट टूरिज्म सर्किट बनाने पर बल दिया।

समिति के संरक्षक अमर उजाला के सलाहकार यादवेश कुमार ने शहर को जाम से मुक्त कराने, पेय जल संकट को दूर करने पर बल दिया। समिति के संरक्षक राष्ट्रीय सहारा के सम्पादक स्नेह रंजन ने रिंग रोड के किनारे नई काशी बसाने एवं पेय जल संकट को दूर करने पर बल देते हुए सभी विकास कार्यो पर पैनी नजर रखने को कहा। समिति के संरक्षक जनसंदेश टाइम्स के संपादक विजय विनीत ने जनसँख्या नियत्रंण,मंदिरो से निकलने वाले माला फूल का उपयोग करने,एवं बनारसी साड़ी उद्योग के लिए लुब्रिकेंट बनाने का आग्रह किया। समिति के संरक्षक हिंदुस्तान के उप संपादक अरुण कुमार मिश्र ने नई काशी बसाने, सामने घाट पुल पर जाली लगाने ट्रांसपोर्ट नगर बनाने और रोपवे पर पुर्न विचार करने को कहा।समिति के संरक्षक जनवार्ता के सम्पादक डा राज कुमार सिंह ने भूमि बैंक के लिए आवास विकास परिषद् एवं वाराणसी विकास प्राधिकरण को जिम्मेदारी देने को कहा जिससे शहर का सुनियोजित विकास हो सके।
समिति के संरक्षक आई नेक्स्ट के संपादकीय प्रमुख डा रविंद्र पाठक ने सड़को की रक्षा के लिए माल वाहनों पर मानक से अधिक सामान लेकर चलने पर रोक लगाने का सुझाव दिया।

इन प्रमुख लोगों ने भी दिए सुझाव:
मुफ्ती ए बनारस अब्दुल बातिन नोमानी, पाताल पुरी महंत बालक दास जी,वरिष्ठ साहित्यकार डॉ राम सुधर सिंह,सुबहे बनारस के सस्थापक डॉ रत्नेश वर्मा, सेठ एम आर जयपुरिया स्कूल के चेयरमैन दीपक बजाज,सेल्सटैक्स बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ल, टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता,प्रमुख चिकित्स्क डॉ रितु गर्ग,आईआईए के चेयरमैन राजेश भाटिया,समिति के कोषाध्यक्ष श्रीनारायण खेमका ने जहाँ अस्सी नदी का विकास करने, ट्रैफिक सहित अन्य मामलो में युवाओ की सहभागिता सुनिश्चित करने, बाबतपुर-सिसवा इलाके में जल निकासी सुनिश्चित करने,सड़को से निचे हुए मेनहोलो को ठीक करने,पंचकोशी पावन पथ को पौराणिक आधार पर विकसित करने पर बल दिया, वही पर बांसफाटक व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि श्री काशी विश्वनाथधाम विकास में सहयोगी बनने को तैयार कारमाइकल लाइब्रेरी सहित आस-पास के सैकड़ों किरायेदार दुकानदार को पुनर्वासित किये बिना हटाना अन्याय होगा। 80-90 वर्ष के वयोवृद्ध किरायेदार दुकानदार सहित अन्य दुकानदारों को व्यवस्थित किये बिना निर्वासित किये जाने से 02 जून की रोटी का न मिलना भी दुखद होगा।
महानगर उद्योग व्यापर समिति के अध्यक्ष एवं वाराणसी विकास समिति यातायात नियोजन समिति के सदस्य प्रेम मिश्रा,व्यापारी नेता घनश्याम जायसवाल,स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महामंत्री नीरज पारीख, वाराणसी ऑटो मोबाइल के उपाध्यक्ष यू आर सिंह आदि ने यातायात नियोजन समिति को सक्रिय करने पर बल दिया। प्रेम मिश्रा ने कहाँ कि शासन एवं प्रशासन यदि सुगम यातायात के लिए बने नियोजन समिति व व्यापार समिति को जिम्मेदारी सोपती है तो वे उसे पूरी निष्ठा के साथ करेंगे।
बैठक में दैनिक जागरण के यूनिट हेड अंकुर चड्डा, अमर उजाला के यूनिट हेड श्विशाल राज गुप्ता,रोटरी के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल,राजेश जैन,सर्वेश अग्रवाल, गुलशन कपूर,संदीप कुमार चौरसिया,के के मिश्रा, अलोक श्रीवास्तव,नविन चंद्र जैन आदि लोगो ने भी अपने-अपने सुझाव दिए।

बैठक का संचालन वाराणसी विकास समिति के सचिव राजेंद्र कुमार दूबे तथा आभार प्रकाश समिति के संरक्षक दैनिक जागरण के संपादक मुकेश सिंह ने किया। इस अवसर पर मुकेश सिंह ने सुझाव दिया कि राजस्थान की तर्ज पर वाराणसी में जिन लोगो के घर में नलों की टोटी खुली पायी जाय जल की बर्बादी होते दिखे तो उनके खिलाफ पेनल्टी का प्रावधान किया जाय।
 
AD

 
ताज़ा खबर
"भज विश्वनाथम्" है श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सचित्र गाथा
डीएल-आरसी नही तो भी तत्काल चालान नही काट सकती पुलिस,जाने नियम
वाराणसी:गंगा और वरुणा में बाढ़ की स्थिति सीएम ने लिया जायजा
वाराणसी:मुख्यमंत्री ने स्थलीय निरीक्षण कर निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति को देखा
विकास एवं निर्माण कार्यों की साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक समीक्षा हो-योगी
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष उमेश नारायण शर्मा का निधन,शोक
सारनाथ:लापता पति की तलाश में दर-दर की ठोकर खा रही पत्नी
"पत्रकारपुरम" सर्वाधिक पर्यावरण के अनुकूल कॉलोनी बनेगी-डॉ राजकुमार सिंह
धारा 144 जम्मू से हटाई गई , खुलेंगे कल से स्कूल-कॉलेज
पाँच 5 सालों में और बदलेगी बनारस की तस्वीर, ये रहा रोड मैप
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
PM मोदी स्वागत समारोह में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री श्री जॉन की का स्वागत करते हुए।
नवीन चित्र
Latest Pix
संस्कार ब्राह्मण महिला संगठन की ओर से तीज महोत्सव
मनोरंजन
Entertainment
100 करोड़ क्लब में शामिल हुई मलयालम फिल्म 'पुलीमुरुगन'
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
वाराणसी में गड्ढे या गड्ढे में बनारस
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video