janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Follow us on
facebook twitter google plus Blogspot
21 सितम्बर 2019 Breaking News
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
मोदी सरकार के 5 ब्रम्हास्त्र बदल सकता हैं लोकसभा 2019 का परिणाम
02 फरवरी 2019 18:53
Share
share on whatsapp
  नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर देश में सियासी हंगामा तेज होने लगा है। चाहे सत्ताधारी पार्टी बीजेपी हो या फिर कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दल, सभी इस चुनावी जंग को जीतने के लिए अपने-अपने अंदाज में रणनीति बना रहे हैं। खास तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2019 के रण में घेरने के लिए विपक्षी पार्टियों ने महागठबंधन बनाने का दांव भी चला है। मोदी की नजर सिर्फ और सिर्फ 2019 की चुनावी बाजी जीतने पर है। देखें सरकार के इन 5 मुद्दों को जो बदल सकते हैं लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम-

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण
2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने गरीब सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का मास्टर स्ट्रोक खेला है। माना जा रहा है कि SC-ST आरक्षण से जुड़े अध्यादेश पर सवर्णों की नाराजगी झेल रही बीजेपी ने इस प्रस्ताव से उन्हें खुश करने की कोशिश की है। दरअसल, तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान) में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार के बाद इस तरह की बात उठ रही थी कि सवर्णों की नाराजगी के कारण बीजेपी को इस हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सरकार को भरोसा है कि सामान्य वर्ग को ये फैसला पसंद आएगा, अगर ऐसा होता है तो 2019 चुनाव में पार्टी को इसका फायदा मिल सकता है।


5 लाख तक टैक्स नहीं
बजट 2019 में मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा देते हुए टैक्स में छूट की सीमा 5 लाख करने का ऐलान कर दिया। अभी तक टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख थी, जिसे अब 5 लाख कर दिया गया है। अंतरिम बजट में पीयूष गोयल के इस ऐलान के साथ ही सैलरी क्लास को लुभाने का बड़ा दांव चला है। इस ऐलान के बाद अब नौकरीपेशा को 5 लाख की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। स्टैंडर्ड डिडक्शन 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दिया गया है। 40 हजार तक के ब्याज पर टीडीएस नहीं लगेगा। इस फैसले से 3 करोड़ लोग टैक्स के दायरे से बाहर हुए। वहीं कुछ सेविंग के फैसले लेकर सैलरी क्लास को 7 लाख तक की आमदनी पर टैक्स नहीं लगेगा। चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार का ये फैसला अहम साबित हो सकता है।

किसानों को 6000 रुपए
हाल के दिनों में कई बार देखा गया कि किसानों की नाराजगी सामने आई थी और कई बार किसान सड़कों पर उतरने को मजबूर हुए थे। 2019 चुनाव में कहीं उनकी नाराजगी केंद्र सरकार के लिए मुश्किल का सबब नहीं बन जाए इसलिए बजट 2019 में उनके लिए भी खास ऐलान किया गया। पीयूष गोयल ने बजट भाषण में किसानों को हर साल 6000 रुपये देने की घोषणा की है। इस फैसले से देश के 12 करोड़ छोटे और पिछड़े किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेअर जमीन है उनके खाते में हर वर्ष 6 हजार रुपए सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना पर कुल 75000 करोड़ रुपए का सरकार पर अतिरिक्त व्यय आएगा। पीयूष गोयल ने कहा कि इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है जिसके तहत हर साल किसानों को 6000 रुपए दिया जाएगा। यह पैसा तीन किश्तों में किसानों को उनके बैंक खाते में सीधे दिया जाएगा। वर्ष 2019-20 के लिए कुल 75000 करोड़ रुपए की राशि का प्रस्ताव रखा गया है।

मजदूरों को पेंशन और बीमा
अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने हर वर्ग को साधने की कोशिश करते हुए मजदूरों को लेकर भी कई बड़े ऐलान किए। कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में कहा कि 21 हजार सैलरी वाले मजदूरों को 7 हजार का बोनस मिलेगा। पीयूष गोयल ने मजदूरों के लिए श्रमयोगी मानधन योजना की घोषणा की। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों, जिनका पीएफ कटता है, उनका 6 लाख का इंश्योरेंस होगा। उन्होंने कहा कि 15 हजार कमाने वालों के लिए मासिक पेंशन का प्रावधान किया गया है। ऑर्गेनाइज्ड लेबर्स के लिए पेंशन स्कीम का ऐलान वित्त मंत्री ने किया। इस स्कीम के लिए 500 करोड़ रुपए जरूरत पड़ने पर दिए जाएंगे। 10 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को इसका लाभ मिलेगा। मजदूरों को हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी। इसके लिए हर महीने 100 रुपए का अंशदान देना होगा।

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
2019 लोकसभा चुनाव में राम मंदिर मुद्दा भी बेहद अहम माना जा रहा है। खास तौर से संत समाज इस मुद्दे पर लगातार अपनी आवाज बुलंद कर रहा है। ऐसे में सरकार ने अयोध्या मामले पर बड़ा फैसला लेते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। इस रिट पिटीशन में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है कि अयोध्या में विवादित जमीन से अलग जो भूमि है उसे उनके मालिकों को वापस कर दी जाए। लगभग 0.3 एकड़ भूमि जो कि विवादित है उसे छोड़कर बाकी 67 एकड़ भूमि जो अधिग्रहित की गई थी, उसे मालिकों को वापस किया जा सकता है।
















#Latest_news _of _Varanasi_in_hindi #varanasi_top_news_in_hindi #Breaking_News_varanasi_in_hindi #varanasi_latest_news_in_hindi #Delhi_latest_news #Congress_latest_news #BJP_latest_news_in #PM_Modi_latest_news_in_hindi #Modi #CM_Yogi_latest_news_in_hindi #Yogi #Jdu_latest_news_in_hindi #RJD #Mumbai #lacknow news_in_hindi #Mahatma_gandhi #Sonia Gandhi_news_in_hindi #Rahul_gandhi_latest_news_in_hindi #latest Politics_news_in_hindi #latest_Crime_news_in_hindi #Entertainment #Sports_news #Bollywood _news_in_hindi #samachar_in_hindi #khabar #Rajaniti #apradh #rajnniti #वाराणसीताजाखबर #खबर #ब्रेकिंगन्यूज़ #लेटेस्ट #सुर्खियां #राजनीति #अपराध #काशी #बनारस #नईदिल्ली#समाचार #टुडे #टॉप #today_news_in_hindi #Top_news_in_hindi #UP #Uttar_Pradesh #उत्तरप्रदेश#hindi #हिंदी #इंडिया #India_news_in_hindi #यूपी
 
AD

 
ताज़ा खबर
"भज विश्वनाथम्" है श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सचित्र गाथा
डीएल-आरसी नही तो भी तत्काल चालान नही काट सकती पुलिस,जाने नियम
वाराणसी:गंगा और वरुणा में बाढ़ की स्थिति सीएम ने लिया जायजा
वाराणसी:मुख्यमंत्री ने स्थलीय निरीक्षण कर निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति को देखा
विकास एवं निर्माण कार्यों की साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक समीक्षा हो-योगी
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष उमेश नारायण शर्मा का निधन,शोक
सारनाथ:लापता पति की तलाश में दर-दर की ठोकर खा रही पत्नी
"पत्रकारपुरम" सर्वाधिक पर्यावरण के अनुकूल कॉलोनी बनेगी-डॉ राजकुमार सिंह
धारा 144 जम्मू से हटाई गई , खुलेंगे कल से स्कूल-कॉलेज
पाँच 5 सालों में और बदलेगी बनारस की तस्वीर, ये रहा रोड मैप
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
PM मोदी स्वागत समारोह में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री श्री जॉन की का स्वागत करते हुए।
नवीन चित्र
Latest Pix
संस्कार ब्राह्मण महिला संगठन की ओर से तीज महोत्सव
मनोरंजन
Entertainment
100 करोड़ क्लब में शामिल हुई मलयालम फिल्म 'पुलीमुरुगन'
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
वाराणसी में गड्ढे या गड्ढे में बनारस
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video