janwarta logo
Today's E-Paper
 
Contact Us | Follow us on
facebook twitter google plus Blogspot
16 जुलाई 2019 Breaking News आ रही है Maruti Suzuki की नई Vitara, पहले से होगी बड़ी  |  तकनीकी कारणों से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टला  |  वाराणसी आरटीओ कार्यालय में भ्रष्टाचार से प्रतिदिन 5 लाख की कमाई!  |  जनहित से जुड़े मुद्दों पर आंदोलन से ही खड़ी होगी कांग्रेस  |  निजीकरण का विरोध:लोको पायलट भूखे रहकर ट्रेन चला रहे
 
ज्यादा पठित
पुरुष सैक्स के लिहाज से ज्यादा आकर्षक मानते हैं ऐसी महिलाओं को
'मस्तीजादे' में सनी लियोनी-तुषार करेंगे रोमांस!
महिला-पुरुष निर्वस्त्र पिटते रहे, पुलिस देखती रही
जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों पर नापाक हमला, 5 जवान शहीद
एजाज खान ने लगाया कॉमेडी नाइट्स विद कपिल पर गंभीर आरोप
तीन भाषाओं में रिलीज होगी रितिक-कट्रीना की 'बैंग बैंग'
मन्नत मांगने पर यहां घड़ी चढ़ाते हैं लोग
बेवफा और चालाक है सनी लियोन!
इस टीवी शो के जरिए अब छोटे पर्दे पर आग लगाएंगी सनी लियोन
विस चुनाव 2017 : सपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
40 हो गयी उम्र तो पैसों से जुड़ी ये 5 गलतियां भूल के भी न करें
09 मई 2019 15:43
Share
share on whatsapp
 

चालीस का दशक, अपने फाइनैंशल मामलों में गलती करने का समय नहीं होता है। यह वह समय होता है जब आप अपने रेगुलर या अर्ली रिटायरमेंट के बारे में सोचना और अपने परिवार के भविष्य को फाइनैंशल दृष्टि से सुरक्षित करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं। चालीस के दशक में आप अपने करिअर की ऊंचाई पर हो सकते हैं और आपको अपने परिवार को आर्थिक सहारा भी देना होता है।

अपनी जिंदगी के इस पड़ाव में आपको अपने इनकम को बढ़ाने और अपने भविष्य की जरूरतों के लिए कुछ पैसे बचाकर रखने के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन इस प्रयास में अपने स्थिर इनकम के साथ कोई समझौता न करें या उसमें कोई बाधा न डालें। इस समय अपने वेतन में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी के लिए मोलभाव करना हमेशा संभव नहीं भी हो सकता है, इसलिए अपने किसी शौक को एक साइड बिजनस के रूप में बदलने की कोशिश करें। संक्षेप में आपको हर वह उपाय करना चाहिए जिससे आपकी इनकम और सेविंग बढ़ सके। इसके अलावा यदि आप शादीशुदा हैं और आप दोनों पति-पत्नी इनकम करते हैं तो आपको अपने फाइनैंस की प्लानिंग इस ढंग से करनी चाहिए कि आपके सभी जरूरी खर्चों के साथ-साथ निवेश संबंधी जरूरतें भी पूरी हो सके।



इस पड़ाव पर एक भी फाइनैंशल गलती बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है और इस समय आपके पास इससे उबरने के लिए अपनी जवानी के दिनों वाला ऐशोआराम नहीं होता है। इसलिए आपको इस तरह की, बची जा सकने वाली, पैसों से जुड़ी गलतियों की जानकारी रखनी चाहिए:

अपने बजट के बाहर जाना

यदि आप एक वेतनभोगी व्यक्ति हैं और आपको अपने परिवार को आर्थिक सहयोग देना पड़ता है तो जरूरत से ज्यादा खर्च से बचने के लिए एक बजट के अनुसार चलना बहुत जरूरी है। मन मुताबिक खर्च पर लगाम रखें; सिर्फ अपनी जरूरतों पर ध्यान दें, न कि अपनी इच्छाओं पर। एक बजट बनाते समय, निवेश और अन्य जरूरी चीजों के लिए पैसे अलग रखें। इनकम में बढ़ोत्तरी होने पर उसका इस्तेमाल अपने निवेश और अपनी रिटायरमेंट सेविंग को बढ़ाने के लिए करना चाहिए। कोई नई चीज जैसे एक बड़ी कार, एक शानदार क्लब की मेम्बरशिप या एक बहुत बड़ा अत्याधुनिक टेलिविजन खरीदने का मन कर सकता है। लेकिन आपको अपनी वर्तमान इच्छाओं से पहले अपनी भावी जरूरतों को प्राथमिकता देनी चाहिए।



एक इमर्जेंसी फंड न रखना

आमतौर पर कमाना शुरू करने के साथ ही एक इमर्जेंसी फंड तैयार करने की शुरुआत कर देनी चाहिए। लेकिन यदि आपने अभी तक इसका इंतजाम नहीं किया है तो आप एक बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। एक इमर्जेंसी फंड, मुश्किल समय में, जैसे नौकरी छूटने या मेडिकल इमर्जेंसी आने पर काफी मददगार साबित हो सकता है। इसलिए इस फंड को प्राथमिकता देनी चाहिए और इसे जल्द से जल्द तैयार करके रख लेना चाहिए और समय-समय पर उसे बढ़ाते रहना चाहिए। एक इमर्जेंसी फंड तैयार करते समय अपने लोन, जरूरी खर्च और परिवार की बढ़ती जरूरतों को भी ध्यान में रखें। एक ऐसा फंड तैयार करें जो अगले 6 से 12 महीने के लिए आपके सभी खर्चों का ख्याल रख सके। इसके अलावा, इनकम बढ़ने पर इस फंड में अपने निवेश को बढ़ाते रहना चाहिए।



पर्याप्त इंश्योरेंस कवर न खरीदना

इस उम्र में लोग अक्सर अपने इंश्योरेंस की खरीदारी को सिर्फ टैक्स लाभ पाने तक सीमित रखने की भूल कर बैठते हैं। इसके परिणामस्वरूप वे या तो अपर्याप्त कवर खरीद लेते हैं या खराब इंश्योरेंस डील्स ले लेते हैं। जबकि अपनी मेहनत की कमाई को बचाने के लिए अपनी टैक्स देनदारी को कम करने का उपाय करना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन सिर्फ टैक्स कटौती के लिए इंश्योरेंस खरीदना ठीक नहीं है। एम्पलॉयर द्वारा प्रदान किया जाने वाला ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस बहुत फायदेमंद होता है लेकिन व्यक्तिगत इंश्योरेंस पॉलिसियों को नजरअंदाज न करें जो आपके लिए मन की शांति को सुनिश्चित कर सकती हैं। इसलिए लाइफ इंश्योरेंस कवर खरीदते समय, पर्याप्त सुरक्षा के लिए एक ऐसा कवर लेने की कोशिश करें जो आपके मौजूदा सालाना इनकम का कम से कम 10 से 20 गुना हो। इसके अलावा, एक उपयुक्त हेल्थ कवर भी लेने की कोशिश करें जो आपके भावी मेडिकल खर्च को कवर कर सके। एक लाइफ और हेल्थ कवर लेने से पहले अपने परिवार की जरूरतों का मूल्यांकन कर लें।



अपनी निवेश संबंधी जरूरतों को न समझना

आपके इन्वेस्टमेंट प्लान्स और इंस्ट्रूमेंट चॉइस, आपके द्वारा अपने लिए निर्धारित किए गए फाइनैंशल लक्ष्यों पर निर्भर करते हैं। एक गलत चॉइस आपकी सेविंग्स को समाप्त कर सकता है जबकि एक सही चॉइस आपको अमीर बना सकता है। यदि आपको एक सही इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो तैयार करने और उसे बनाए रखने की पर्याप्त समझ नहीं है तो एक फाइनेंशियल एक्सपर्ट की मदद लें। एक मामूली फीस के बदले में एक फाइनेंशियल एक्सपर्ट द्वारा आपको गाइड किया जाएगा कि आपको कैसे और कितना निवेश करना चाहिए। इसके अलावा, अपना इन्वेस्टमेंट ऑप्शन चुनते समय, अपने लॉन्ग टर्म लक्ष्यों और लिक्विडिटी की जरूरत के आधार पर डेब्ट और इक्विटी दोनों तरह के इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करने की कोशिश करें।़



बच्चों की पढ़ाई और अपने रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग न करना

जब तक आपके बच्चे अपनी उच्च शिक्षा के लिए तैयार होंगे तब तक आपका रिटायरमेंट और करीब आ जाएगा। इस उम्र में एक लोन लेने से आपका फाइनैंशल बोझ बढ़ जाएगा। इसलिए अपने बच्चों की जरूरतों से बेखबर न रहें और उनकी ऊंची शिक्षा के लिए पैसों का इंतजाम करने के लिए म्यूच्यूअल फंड्स जैसे इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करें। इसी तरह, अभी से अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करके रखने से आपको अपने रिटायरमेंट के दौरान मन की शांति मिलेगी। अपने रिटायरमेंट के लिए एक अच्छी-खासी रकम तैयार करने के लिए आपके पास अभी भी लगभग 20 साल का समय है, इसलिए अपने रिटायरमेंट फंड का पता लगाने के लिए अपने दैनिक खर्च और मेडिकल जरूरतों के आधार पर अपने रिटायरमेंट सम्बन्धी जरूरतों का पता लगाएं। इसके अलावा, ऐसे इंस्ट्रूमेंट्स का चुनाव करें जो आपका रिटायरमेंट शुरू होने पर आपको अच्छा रिटर्न दे सके।



अंत में, अपने फाइनेंशियल फैसलों के बारे में अपनी पत्नी को न बताने की भूल न करें। अपने पार्टनर को जिंदगी के उतार-चढ़ाव के लिए तैयार करके रखें ताकि आपके प्रियजनों का भविष्य आर्थिक दृष्टि से स्थिर और सुरक्षित रह सके।






 
AD

 
ताज़ा खबर
आ रही है Maruti Suzuki की नई Vitara, पहले से होगी बड़ी
चन्द्रग्रहण आज : गंगा आरती दोपहर में होगी
सतत अभ्यास से होती है लक्ष्य की प्राप्ति संभव : सुनील ओझा
बागहाड़ा उप चुनाव में निर्दल का परचम, भाजपा ने सीट गवायीं
वाराणसी आरटीओ कार्यालय में भ्रष्टाचार से प्रतिदिन 5 लाख की कमाई!
जब विश्व कप के फाइनल में मैदान में घुसकर ये महिला कपड़े उतारने लगी
निजीकरण का विरोध:लोको पायलट भूखे रहकर ट्रेन चला रहे
तकनीकी कारणों से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टला
जनहित से जुड़े मुद्दों पर आंदोलन से ही खड़ी होगी कांग्रेस
बजट अर्थव्यवस्था को ‘चौपट’ करने वाला: विपक्ष
 
 
 फोटो गैलरी  और देखे
अंतर्राष्ट्रीय
International
PM मोदी स्वागत समारोह में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री श्री जॉन की का स्वागत करते हुए।
नवीन चित्र
Latest Pix
संस्कार ब्राह्मण महिला संगठन की ओर से तीज महोत्सव
मनोरंजन
Entertainment
100 करोड़ क्लब में शामिल हुई मलयालम फिल्म 'पुलीमुरुगन'
खेल
Sports
डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'
वाराणसी और आसपास
VARANASI AUR AASPAS
वाराणसी में गड्ढे या गड्ढे में बनारस
Cartoon Economic panchayat election
 वीडियो गैलरी
महेंद्र कपूर के सदाबहार गीत यहाँ सुनें
video
बाबा सहगल की वापसी, आया नया वीडियो
video
पाक से हुआ वीडियो वायरल देखे क्या कहा
video
100 किलो के ट्रेन के डिब्बों को खींचती एसयूवी कार
video
इंडिपेंडेंस डे रेसुर्जेन्से का ट्रेलर
video